महीनों से चल रहा रूट बदल कर तस्करी का खेल

जागरण संवाददाता पाकुड़ जिले में रूट बदलकर कोयला तस्करी का खेल महीनों से चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 05:03 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 05:09 PM (IST)
महीनों से चल रहा रूट बदल कर तस्करी का खेल
महीनों से चल रहा रूट बदल कर तस्करी का खेल

जागरण संवाददाता, पाकुड़ : जिले में रूट बदलकर कोयला तस्करी का खेल महीनों से चल रहा है। तस्करी के खेल में कई नामी-गिरामी लोग भी शामिल हैं। कोयले का अवैध परिवहन की जानकारी रहने के बावजूद पुलिस कार्रवाई करने में पीछे हट रही है। इससे कोयला तस्करों का मनोबल काफी ऊंचा हो गया है। रात में सबसे अधिक कोयला तस्करी का खेल चलता है। माफिया ट्रकों में कोयला लोड कर बंगाल के ईट भट्ठों में पहुंचा रहे हैं। पाकुड़िया में दो दिन पूर्व जब्त कोयला लोड वाहनों के चालकों ने भी स्वीकार किया है कि कोयला बंगाल के ईंट भट्ठों में पहुंचाने की योजना थी।

ग्रामीणों की मानें तो जिले के महेशपुर, पाकुड़िया, लिट्टीपाड़ा, अमड़ापाड़ा तथा हिरणपुर थाना क्षेत्र होकर रातोंरात कोयला लदा ट्रक बंगाल जा रही है। उक्त थानों की पुलिस को सबकुछ जानकारी है। महेशपुर में 15 नवंबर को कोयला लोड तीन ट्रकों को पकड़कर छोड़ देने तथा पाकुड़िया में दो दिन पूर्व रूट का हेराफेरी कर चार कोयला लदे वाहनों को पकड़ने से यह स्पष्ट हो गया है कि ट्रकों के माध्यम से कोयला तस्करी का खेल पिछले चार-पांच माह से चल रहा है। लिट्टीपाड़ा में भी बुधवार को कोयला लदा ट्रक जब्त किया गया है। इस तरह से देखें तो पुलिस की मिलीभगत से जिले के सभी थाना क्षेत्र होकर कोयले की तस्करी हो रही थी।

महेशपुर एसडीपीओ नवनीत हेम्ब्रम ने योगदान करने के बाद महेशपुर, रदीपुर, पाकुड़िया थानेदार को चेतावनी दी थी कि फर्जी तरीके से कोयला ले जाने पर संबंधित थानेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। महेशपुर एसडीपीओ द्वारा कड़ा रुख अख्तियार करने के बाद थानेदार सक्रिय हो गए और दनादन कोयला लोड वाहनों को पकड़ने में जुट गए। यही कारण है कि पिछले 12 दिनों के अंदर रूट में गड़बड़ी पाए जाने पर सात कोयला लोड वाहनों को पुलिस ने पकड़ा। सूत्र बताते हैं कि चालान के अनुसार वाहन चालक निर्धारित जगह पर कोयला पहुंचा देते हैं इसके बाद उसी चालान का फर्जीवाड़ा कर दूसरे स्थान पर कोयला पहुंचाने की तैयारी में जुट जाते हैं। जब कोयला लोड वाहन पकड़ाता है तो रूट में गड़बड़ी की बात कही जाती है।

-----------

जिले में किसी कीमत पर अवैध धंधा नहीं चलने दिया जाएगा। फर्जीवाड़ा कर कोयला तस्करी करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मणिलाल मंडल, एसपी, पाकुड़

chat bot
आपका साथी