राजस्व वसूली व भूमि हस्तांतरण में लाएं तेजी

पाकुड़ दाखिल खारिज के लंबित मामले का जल्द निष्पादन करें। राजस्व वसूली व भूमि हस्तांतरण के मामले में तेजी लाएं। यह निर्देश उपायुक्त वरुण रंजन ने प्रखंड के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 07:50 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 07:50 PM (IST)
राजस्व वसूली व भूमि हस्तांतरण में लाएं तेजी
राजस्व वसूली व भूमि हस्तांतरण में लाएं तेजी

जागरण संवाददाता, पाकुड़: दाखिल खारिज के लंबित मामले का जल्द निष्पादन करें। राजस्व वसूली व भूमि हस्तांतरण के मामले में तेजी लाएं। यह निर्देश उपायुक्त वरुण रंजन ने प्रखंड के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में दिया। बैठक का आयोजन बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। इसमें उपायुक्त ने राजस्व, भू-हस्तांतरण, दाखिल-खारिज, न्यायालय कार्य, भूमि चिह्नीकरण आदि से संबंधित कार्यो की समीक्षा की।

उपायुक्त ने जमीनों के दाखिल-खारीज से संबंधित कार्यों की समीक्षा करते हुए लंबित आवेदनों की जानकारी ली। इस क्रम में पाकुड़ प्रखंड में दाखिल खारिज के आवेदन ज्यादा लंबित है। उन्होंने सीआइ को लंबित आवेदनों को शीघ्र निष्पादित करने का निर्देश दिया। साथ ही वैसे आवेदन जिसमें कोई त्रुटि हो तो उनको भी उचित कारणों के साथ अस्वीकृत करें। उन्होंने अवैध जमाबंदी के मामलों की समीक्षा करते हुए सभी अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया कि एक बेहतर रणनीति के तहत कार्य करना सुनिश्चित करें एवं राजस्व से संबंधित जितने भी आवेदन आ रहे हैं सभी का रिपोर्ट तैयार करें एवं उचित कारणों के साथ सभी का निष्पादन ससमय कराया जाय। इसके साथ हीं सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अपने स्तर से भी सारे कार्यों का निरीक्षण करें ताकि सारे कार्यों की प्रगति सही से एवं समय पर हो सके। उन्होंने कहा कि आनलाइन पोर्टल पर अद्यतन रिपोर्ट अपलोड एवं सुधार करने से संबंधित सॉफ्टवेयर में काफी सुधार किया गया है। उक्त से संबंधित सभी अंचल अधिकारियों को निदेशित किया गया कि लगान रसीद निर्गत कराना, दाखिल खारिज कराना एवं उनके अद्यतन डाटा को पीजीएमएस पोर्टल पर अपलोड कराना निश्चित रूप से सुनिश्चित किया जाए।

इस बैठक में उप विकास आयुक्त अनमोल कुमार सिंह, आइटीडीए निर्देशक शाहिद अख्तर, अपर समाहर्ता मंजू रानी, अनुमंडल पदाधिकारी पंकज कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ चंदन, एसएमपीओ पवन कुमार एवं सभी अंचलाधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी