ग्रामीणों का दिल जीतकर अपराध पर अंकुश लगाएगी पुलिस

गणेश पांडेय पाकुड़ सामुदायिक पुलिस व्यवस्था पुलिस के कार्यों में नागरिकों की भागीदारी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 11:34 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 11:40 PM (IST)
ग्रामीणों का दिल जीतकर अपराध पर अंकुश लगाएगी पुलिस
ग्रामीणों का दिल जीतकर अपराध पर अंकुश लगाएगी पुलिस

गणेश पांडेय, पाकुड़ : सामुदायिक पुलिस व्यवस्था पुलिस के कार्यों में नागरिकों की भागीदारी बढ़ाने का एक अहम तरीका है। इस दौरान पुलिस-जनता के संबंधों में सुधार के लिए माहौल तैयार किया जाता है। जनसहयोग से अपराधियों या अराजक तत्वों पर शिकंजा कसने का तरीका भी है यह। यहां से पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन ने भी जनता के बीच पैठ बनाने के लिए तरीका अपनाया है। सूचना तंत्र मजबूत करने के लिए पुलिस गांव-गांव में बैठक कर रही है। पुलिस सप्ताह में तीन दिन चिह्नित गांवों में ग्रामीणों संग मंत्रणा की योजना बनाई है। इस पर अमल भी हो रहा है। थाना स्तर पर जन सहयोग समिति का भी गठन किया जा चुका है। यहां ग्रामीण शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिले के नौ थानों की पुलिस अब तक 40 गांवों में बैठक कर चुकी है। नगर थाना पुलिस शहरकोल सहित चापाडांगा, धनुषपूजा में ग्रामीणों के साथ बैठक कर चुकी है। मुफस्सिल थाना पुलिस थाना परिसर सहित संग्रामपुर, चांचकी आदि गांवों में बैठक कर चुकी है। --------------

अमड़ापाड़ा व लिट्टीपाड़ा क्षेत्र में विशेष जोर

अमड़ापाड़ा व लिट्टीपाड़ा प्रखंड नक्सल प्रभावित है। एसपी जनार्दनन ने इस बाबत पुलिस अधिकारियों को खास निर्देश दिया है। अमड़ापाड़ा थाने की पुलिस अब तक सिगारसी, अमीरजोला, विशनपुर तथा अमड़ापाड़ा बाजार में बैठक कर चुकी है। लिट्टीपाड़ा की पुलिस ने मधुबन, रनबहियार, हेठबंधा और लखनपुर एवं सिमलोंग ओपी की पुलिस ने सिमलोंग सहित अन्य गांवों में बैठक की है। पाकुड़िया थाने की पुलिस ने लागडुम, फुलझिझरी और चुनपाड़ा में ग्रामीणों संग मंत्रणा की हिरणपुर थाना पुलिस डांगापाड़ा, दराजमाठ, बिदाडीह, गम्हरिया, कालाझोर गांव में बैठक कर चुकी है।

--------------------------

गुप्त रखा जाएगा नाम

पुलिस के ग्रामीणों के साथ बैठक में यह अपील की जा रही है कि आपराधिक गतिविधियों की जानकारी पुलिस को अवश्य दें। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जाएगा। सूचनादाता को डरने की कोई जरूरत नहीं है। पुलिस ग्रामीणों से आग्रह कर रही है कि साइबर अपराध से बचने के लिए जागरूक रहें। -------------------------------

पुलिस की अपील -साइबर अपराध से बचने के लिए किसी को भी एटीएम कार्ड नंबर, खाता संख्या या अन्य जानकारी नहीं दें। -मानव तस्करी के लिए घूम रहे दलालों की जानकारी स्थानीय पुलिस को दें।

-महिलाओं के खिलाफ अत्याचार की सूचना पुलिस को दें -गांवों में संदिग्ध अवस्था में घूम रहे लोगों की जानकारी पुलिस को दें।

-नक्सली गतिविधि की जानकारी तुरंत पुलिस को दें। -मवेशी तस्करी और तस्करों की जानकारी दें। --------------------- जनता से बेहतर संबंधन बनाकर अपराध पर अंकुश लगाया जाएगा। थानेदारों को गांव-गांव में बैठक करने का निर्देश दिया गया है। अब तक 40 गांवों में बैठक हो चुकी है। गांवों को चिन्हित किया जा रहा है।

हृदीप पी जनार्दनन, एसपी

पाकुड़

chat bot
आपका साथी