नक्सलियों से निपटने के लिए पुलिस ने बनाई रणनीति

पाकुड़ पाकुड़ जिले के तीनों विधानसभा सीट पाकुड़ महेशपुर व लिट्टीपाड़ा के लिए 20 दिसं

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 08:15 AM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 08:15 AM (IST)
नक्सलियों से निपटने के लिए पुलिस ने बनाई रणनीति
नक्सलियों से निपटने के लिए पुलिस ने बनाई रणनीति

पाकुड़ : पाकुड़ जिले के तीनों विधानसभा सीट पाकुड़, महेशपुर व लिट्टीपाड़ा के लिए 20 दिसंबर को मतदान होना है। जिला व पुलिस प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। नक्सल प्रभावित अमड़ापाड़ा व लिट्टीपाड़ा प्रखंड के पहाड़ी इलाके में नक्सलियों के डेरा जमाने की संभावना पर लगातार जंगलों में एलआरपी चला रही है। पुलिस नक्सलियों के चक्रव्यूह को भेदने की योजना बना चुकी है।

संवेदन व अति संवेदनशील बूथों पर पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा। दूसरों जिलों से काफी संख्या में पुलिस जवानों को मंगाया गया है। कई कंपनी स्पेशल फोर्स मंगाए गए हैं।

बता दें कि लिट्टीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत अमड़ापाड़ा व हिरणपुर प्रखंड आता है। इसमें लिट्टीपाड़ा व अमड़ापाड़ा घोर नक्सल प्रभावित प्रखंड है। नक्सली कई बार वारदातों को अंजाम भी दे चुके हैं।

लिट्टीपाड़ा प्रखंड के मारगो, बड़ा चटकम, जोरडीहा, बड़ा घघरी, डमरु, लीलातरी, मोहनपुर, कुंजबोना, मोसाबिल, मालीपाड़ा, छतनी तथा अमड़ापाड़ा प्रखंड के खांडोकांटा, आमझरी, पचुवाड़ा, जामकुंदर, बारगो, बांधकोई इलाके में पहले भी नक्सलियों की गतिविधि देखी जा चुकी है।

वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में लिट्टीपाड़ा विस क्षेत्र में शांतिपूर्ण चुनाव कराकर पुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल की थी। इस बार भी शांतिपूर्ण चुनाव कराना पुलिस के लिए किसी चुनौती है।

पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन सिंह अति संवेदनशील बूथ व नक्सल प्रभावित गावों में लगातार नजर रख रहे हैं।

--------

मोटरसाइकिल से भ्रमण करेंगे जवान : शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए पुलिस ने कई तरह की तैयारियां की है। वर्ष 2014 की तरह इस बार भी हथियारों से लैस पुलिस जवान मोटरसाइकिल से जंगली इलाके में भ्रमण करेंगे। अमड़ापाड़ा व लिट्टीपाड़ा

प्रखंड में जरूरत के हिसाब से कई कंपनी फोर्स लगाए जा सकते हैं।

संवेदन व अति संवेदनशील बूथ केंद्रों की सूची

विधानसभा सामान्य संवेदनशील अतिसंवेदनशील

लिट्टीपाड़ा 10 111 111

पाकुड़ 09 117 147

महेशपुर 125 113 70

----------

वर्जन..

शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है। नक्सली गतिविधि की सूचना नहीं है। हर तरह की समस्याओं से निपटने की तैयारी हो चुकी है। काफी संख्या में पुलिस जवानों को लगाए जाएंगे। अति संवेदनशील बूथों पर विशेष नजर रहेगी।

राजीव रंजन सिंह, पुलिस अधीक्षक, पाकुड़

chat bot
आपका साथी