निमोनिया से बच्चों की रक्षा करेगी पीसीवी

जागरण संवाददाता पाकुड़ न्यूमोकोकल कांजूगेट वैक्सीन (पीसीवी) को नियमित टीकाकरण अभियान

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 05:28 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 05:28 PM (IST)
निमोनिया से बच्चों की रक्षा करेगी पीसीवी
निमोनिया से बच्चों की रक्षा करेगी पीसीवी

जागरण संवाददाता, पाकुड़ : न्यूमोकोकल कांजूगेट वैक्सीन (पीसीवी) को नियमित टीकाकरण अभियान में शामिल कर लिया गया। यह टीका निमोनिया, मेनिनजाइटिस जैसी बीमारियों से बच्चों की पूरी सुरक्षा करेगा। पांच वर्ष तक के बच्चों की मृत्यु दरों में भी कमी आएगी। यह जानकारी उप विकास आयुक्त अनमोल कुमार सिंह ने शनिवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए दी।

जिला स्तर पर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पाकुड़ में उप विकास आयुक्त अनमोल कुमार सिंह व सिविल सर्जन के द्वारा बच्चे को पीसीवी का टीका लगाकर वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ किया गया। हर साल बच्चों को नियमित रूप से अब यह टीका लगाया जाएगा। आज से नियमित टीका के तहत सभी सरकारी अस्पताल, स्वास्थ्य उपकेंद्र एवं आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को नि:शुल्क दिया जाएगा।

सिविल सर्जन डॉक्टर रामदेव पासवान ने कहा कि न्यूमोकोकल कांजुगेट टीका निमोनिया पीड़ित बच्चों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगा। बरसात का मौसम आते ही संभावित कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के अलावा बच्चों को निमोनिया से भी सुरक्षित रखने का प्रयास जिले में तेजी से शुरू हो गया है। इसी क्रम में निमोनिया से बचाव के लिए जिले के टीका के लिए पात्र सभी बच्चों का पीसीवी टीकाकरण किया जाएगा। एक वर्ष के अंदर के बच्चों को यह टीका तीन बार दिया जाएगा। पहला टीका डेढ़ माह, दूसरा साढ़े तीन माह व तीसरा टीका नौवें महीने पर दिया जाएगा। इस अवसर पर जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ. चंदन, प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी पाकुड़, डब्ल्यूएचओ के डॉ. शिशिर, स्वास्थ्य विभाग के डीडीएम दीपक कुमार, डीपीएम नीरज कुमार उपस्थित थे

chat bot
आपका साथी