दो बजे के बाद नहीं खुलेगी एक भी दुकान

जागरण संवाददाता पाकुड़ स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की नई गाइडलाइन रविवार की सुबह छह बजे तक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 10:06 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 10:06 PM (IST)
दो बजे के बाद नहीं खुलेगी एक भी दुकान
दो बजे के बाद नहीं खुलेगी एक भी दुकान

जागरण संवाददाता, पाकुड़: स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की नई गाइडलाइन रविवार की सुबह छह बजे तक से 27 मई सुबह छह बजे तक प्रभावी होंगी। इसको लेकर जिला प्रशासन ने व्यापक तैयारियां की है। नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने शनिवार को अपने कार्यालय कक्ष में पत्रकारवार्ता में दी।

उन्होंने कहा कि इसमें प्रतिबंधित श्रेणी की दुकानें के साथ-साथ मेडिकल, पेट्रोल पंप , खाद्य सामग्री की दुकानें भी दोपहर दो बजे तक ही खुली रहेगी। इसके बाद यह पूरी तरह से बंद रहेगी।

तीन दिन पहले देनी होगी सूचना

उपायुक्त ने बताया कि शादी को लेकर नया दिशा निर्देश आया है और इसके तहत शादी के लिए तीन दिन पूर्व अपने नजदीकी थाना में इसकी सूचना देकर आदेश लेना होगा जो लोग पहले शादी विवाह को लेकर आदेश ले ली है उन्हें भी 16 तारीख के बाद फिर से आदेश लेना है।

उन्होंने कहा कि नए दिशानिर्देश के तहत शादी में 11 लोग ही शामिल होंगे। जिला में पांच चेक पोस्ट को बढ़ाते हुए इसकी संख्या 18 कर दी गई है। इसका मुख्य उद्देश्य है अनावश्यक मूवमेंट पर अंकुश लगाना। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान वाहन के लिए ई-पास लेना जरूरी है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन लगाने का मुख्य उद्देश्य है संक्रमण की चेन को तोड़ना और इसमें सभी लोगों को सहयोग करना है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के अनुपालन को लेकर सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। आवश्यक सेवा में उपयोग में लाए गए वाहन एंबुलेंस इत्यादि का आवागमन बेरोकटोक होगी। उपायुक्त ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि ई-पास निर्गत करने के बाबत ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के साथ परिवहन विभाग के अधिकारी के द्वारा बैठक कर ली गई है और आने वाले समय में किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसको लेकर विचार-विमर्श किया गया है. उन्होंने कहा कि सभी वाहन मालिक ई-पास लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

युवाओं में टीकाकरण का उत्साह

उपायुक्त ने 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों के वैक्सीनेशन के बाबत बताया कि वैक्सीनेशन का कार्य जिला में प्रारंभ कर दिया गया है और 13 सेंटर में 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि युवा बढ़-चढ़कर टीका लेते देखे जा रहे हैं। आने वाले समय में सेंटर और बढ़ाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष के ऊपर के लोगों को टीका लगाने के लिए प्रेरित करने का कार्य किया जा रहा है, जो वैक्सीन का पहला डोज ले चुके है और दूसरा डोज नहीं लिए हैं। उन्हें हेल्प डेस्क के मदद से सूचित करते हुए उन्हें दूसरा डोज लेने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। उपायुक्त ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि पिछले दो सप्ताह में लगभग 30 हजार लोगों का कोविड-19 टेस्ट करवाया गया है कितना अधिक टेस्ट करवाने के बाद भी पॉजिटिव मरीज की संख्या में कमी देखी जा रही है। उन्होंने आगे बताया कि राज्य सरकार की दिशा निर्देश के आलोक में ग्रामीण क्षेत्रों में वृहद सर्वे करवाया जाएगा और इस सर्वे की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है। इस सर्वे में हेल्प कीट के जरिए लोगों के स्वास्थ के बाबत जानकारी जुटाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बॉर्डर इलाकों पर विशेष फोकस करते हुए सर्वे करवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी