कालाजार के मामलों की गंभीरता से करें मॉनिटरिग

जागरण संवाददाता पाकुड़ पिछले कुछ वर्षो में जिले में कालाजार मरीजों की संख्या में कमी आ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:37 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:37 PM (IST)
कालाजार के मामलों की गंभीरता से करें मॉनिटरिग
कालाजार के मामलों की गंभीरता से करें मॉनिटरिग

जागरण संवाददाता, पाकुड़: पिछले कुछ वर्षो में जिले में कालाजार मरीजों की संख्या में कमी आई है। कालाजार के मामले की गंभीरता से मॉनिटरिग करें। कोशिश करें कि कोई छिपा हुआ मामला नहीं रहे। ताकि आगे जिले का प्रखंड कालाजार प्रभावित सिटी के मानचित्र में नहीं रहे। 15 दिन से ज्यादा बुखार हो तो उन्हें चिह्नित कर सही उपचार उपलब्ध कराएं। यह नसीहत उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने मंगलवार को दी। वह कलेक्ट्रेट सभागार में कालाजार टास्क फोर्स की बैठक कर रहे थे। कालाजार उन्मूलन अभियान के सफल संचालन में आंगनबाड़ी कर्मी, जल सहिया एवं जेएसएलपीएस की अहम भूमिका है। सभी से समन्वय स्थापित कर लोगों को कालाजार एवं इसके उपचार के प्रति जागरूक करें। आइआऱएस छिड़काव कार्य में राजस्व ग्राम प्रधानों के माध्यम से भी ग्रामीणों को जागरूक करने को कहा।

उपायुक्त ने वीएल एवं पीकेडीएल मरीजों को दी जाने वाली राशि का भुगतान अविलंब करने को कहा। कहा कि इसमें किसी भी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को लंबित राशि का भुगतान अविलंब करने का निर्देश दिया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को छिड़काव कार्यक्रम का चार्ट तैयार कर उपलब्ध कराने को कहा। ताकि जब टीम क्षेत्र में आइआरएस कीटनाशक छिड़काव के लिए जाए तो कोई परेशानी ना हो। यदि कार्य करने में कोई परेशानी हो तो तुरंत विभाग को सूचित करें। चार्ट पंचायत प्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराने को कहा। उपायुक्त को बताया गया कि जिले में आइआरएस एक्टिविटी स्वास्थ्य विभाग की ओर से आने वाले दिनों में चलाया जाएगा। इसके लिए टीम गठित कर ली गई है। टीम को छिड़काव संबंधित प्रशिक्षण दिया गया है।

मौके पर उप विकास आयुक्त अनमोल कुमार सिंह, सिविल सर्जन डा. रामदेव पासवान, अनुमंडल पदाधिकारी प्रभात कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, सभी प्रखंड के बीडीओ, सीओ, मुख्यालय डीएसपी, सभी प्रखंडों के प्रखंड चिकित्सा प्रभारी पदाधिकारी, जेएसएलपीएस डीपीएम समेत अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी