टीकाकरण व जांच में तेजी लाने का निर्देश

जागरण संवाददाता पाकुड़ कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान के तहत जिले के 45 साल य

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 06:23 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 06:23 PM (IST)
टीकाकरण व जांच में तेजी लाने का निर्देश
टीकाकरण व जांच में तेजी लाने का निर्देश

जागरण संवाददाता, पाकुड़: कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान के तहत जिले के 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है। कोविड के प्रसार को रोकने के लिए टीकाकरण व जांच की गति में तेजी लाएं। यह निर्देश उप विकास आयुक्त अनमोल कुमार सिंह ने दिया। वे जिले के सभी बीडीओ, सीओ, चिकित्सा पदाधिकारी व थानेदारों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक कर रहे थे। डीडीसी ने जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जिले के सभी मुख्य स्थानों पर कैंप लगाकर कोविड-19 की जांच करें। साथ ही कोविड-19 वैक्सिनेशन में भी प्रगति सुनिश्चित करें।

डीडीसी ने सभी संबंधित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य संपादित करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है। सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के तहत कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन यथा फेस मास्क पहनना एवं शारीरिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित करके ही इस बीमारी से बचा जा सकता है। साथ ही साथ उन्हें ऑन द स्पॉट पर उन सभी को आरटीपीसीआर के द्वारा कोविड-19 की जांच कराने की बात कही।

अभियान चलाकर लोगों को लगाया जा रहा टीका

डीडीसी ने कहा कि टीकाकरण अभियान कई चरणों में चलेगा। ये टीकाकरण अभियान चार अप्रैल से 14 अप्रैल तक विशेष टीकाकरण अभियान चलाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड-19 वैक्सीन से आच्छादित किया जा रहा है। बता दें कि सरकार के आदेशानुसार अनुसार आज से 45 वर्ष के ऊपर के व्यक्तियों को कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है। जिले के वैसे व्यक्ति जिनका उम्र 45 वर्ष या उससे अधिक है, वे आधार कार्ड के साथ अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। टीका लगवाने के इच्छुक लाभार्थी अपना मोबाइल नंबर एवं आधार कार्ड के साथ अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन कराकर तुरंत टीका लगवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिले के 65 केंद्रों पर टीकाकरण का कार्य सुचारु रुप से संचालित किया जा रहा है। उप विकास आयुक्त ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि अपना आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर के साथ अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका अवश्य लगवाएं। देश में बना यह टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है तथा जनहित में टीका लेना सभी के लिए आवश्यक है तभी इस महामारी से बचा जा सकता है। मौके पर सिविल सर्जन डॉक्टर रामदेव पासवान,अनुमंडल पदाधिकारी प्रभात कुमार उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी