पत्थर खनन क्षेत्र में विस्फोटक का अवैध कारोबार

जागरण संवाददाता पाकुड़ जिले के मालपहाड़ी रदीपुर सीतपहाड़ी व महारो इलाके में सैकड

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 06:49 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 06:49 PM (IST)
पत्थर खनन क्षेत्र में विस्फोटक का अवैध कारोबार
पत्थर खनन क्षेत्र में विस्फोटक का अवैध कारोबार

जागरण संवाददाता, पाकुड़ : जिले के मालपहाड़ी, रदीपुर, सीतपहाड़ी व महारो इलाके में सैकड़ों पत्थर खदान अवैध तरीके से संचालित हो रहे हैं। अवैध व लीज पत्थर खदानों में अवैध तरीके से विस्फोटक (जिलेटिन व डेटोनेटर) पहुंचाया जा रहा है। पुलिस प्रशासन व खनन विभाग कार्रवाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कर रही है। अवैध तरीके से विस्फोटक सप्लाई में बाइक व चार पहिया वाहनों का इस्तेमाल हो रहा है। विस्फोटक सप्लाई का खेल देर रात शुरू होती है। इलाके में विस्फोटक सप्लाई के पूर्व स्थानीय पुलिस को इसकी सूचना मिल जाती है।

रदीपुर इलाके में 100 से भी अधिक अवैध खदान संचालित है। इसी तरह मालपहाड़ी, सीतपहाड़ी, महारो सहित अन्य खनन क्षेत्र में 200-250 से भी अधिक पत्थर खदानें चल रही है। पत्थर खदानों में प्रतिदिन ब्लास्टिग होती है। पाकुड़ में लाइसेंसधारी विस्फोटक आपूर्तिकर्ता की संख्या कम है। अधिकतर विस्फोटक बाहर से आते हैं। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अनुज्ञप्तिधारी विस्फोटक आपूर्तिकर्ता 150 किलोमीटर के अंदर ही विस्फोटक सप्लाई कर सकता है, लेकिन यह नियम सिर्फ कहने और सुनने के लिए रह गया है। पाकुड़ जिले में 250-300 किलोमीटर दूर से विस्फोटक लाया जा रहा है। पुलिस को सबकुछ पता है। लाइसेंसधारी आपूर्तिकर्ता भी विस्फोटक सप्लाई में धांधली कर रहा है। गोदाम में क्षमता से अधिक विस्फोटक का भंडारण कर उसे अवैध पत्थर खदानों में सप्लाई किया जाता है। चोरी-चुपके विस्फोटक पहुंचाने के लिए इलाके में एजेंट बहाल है। गोदाम में क्षमता से अधिक विस्फोटक रखना काफी खतरा है।

बोकारो से काठीकुंड के रास्ते पहुंच रहा विस्फोटक

दुमका-काठीकुंड के रास्ते विस्फोटक का खेप पाकुड़ पहुंच रहा है। एक विस्फोटक सप्लायर के अनुसार बंगाल सहित बोकारो इलाके में बड़ी ट्रक में विस्फोटक लोड किया जाता है। रातोंरात उसे दुमका-काठीकुंड के रास्ते पाकुड़ पहुंचाया जाता है। काठीकुंड के एक होटल में विस्फोटक तस्कर यह तय करते हैं कि किस-किस इलाके में विस्फोटक पहुंचाना है। मोबाइल से पूरी सेटिग होने के बाद विस्फोटक लोड ट्रक काठीकुंड से रवाना होती है।

रदीपुर इलाके में सबसे अधिक सप्लाई

आपूर्तिकर्ताओं की मानें तो सबसे अधिक विस्फोटक की सप्लाई महेशपुर प्रखंड के रदीपुर इलाके में होती है। इस इलाके में 100 से भी अधिक पत्थर खदानें संचालित है। अधिकतर अवैध है। पत्थर खदानों में दिन-रात विस्फोट होता है। इसलिए इस इलाके में जिलेटिन व डेटोनेटर की अधिक मांग है। अधिकतर व्यवसायी बंगाल के रामपुरहाट व नलहटी का बताया जाता है।

-----

जिले में कितने लाइसेंसधारी आपूर्तिकर्ता है इसकी जानकारी मुझे नहीं है। पुलिस को विस्फोटक सप्लाई की सूचना मिलते ही कार्रवाई करती है। कई बार विस्फोटक को पकड़ा भी गया है। आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।

मणिलाल मंडल, एसपी, पाकुड़

chat bot
आपका साथी