सड़कें चकाचक होंगी तो खुलेंगे रोजगार के द्वार

जागरण संवाददाता पाकुड़ झारखंड सरकार चार दिन बाद प्रथम बजट पेश करने जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 08:39 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 08:39 AM (IST)
सड़कें चकाचक होंगी तो खुलेंगे रोजगार के द्वार
सड़कें चकाचक होंगी तो खुलेंगे रोजगार के द्वार

जागरण संवाददाता, पाकुड़ : झारखंड सरकार चार दिन बाद प्रथम बजट पेश करने जा रही है। सरकार इसकी तैयारी कर चुकी है। बजट में झारखंडवासियों को क्या-क्या सौगात मिलेंगे यह तो बजट के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। संतालपरगना के लोगों को बजट से काफी उम्मीदें हैं। पाकुड़वासी रोजगार व पर्यटन को बढ़ावा मिलने वाली बजट पेश होने की उम्मीद जता रहे हैं। वर्तमान में पाकुड़ जिले में बेरोजगारी की समस्या बरकरार है। रोजगार के लिए युवा संघर्ष कर रहे हैं। जिले में आज तक बड़े उद्योग नहीं लगे हैं। रोजगार की तलाश में पाकुड़ सहित लिट्टीपाड़ा, अमड़ापाड़ा, हिरणपुर व पाकुड़िया क्षेत्र से लगातार मजूदरों को पलायन हो रहा है। इसे रोक पाना प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। पलायन करने वाले अधिकतर लोग आदिवासी व पहाड़िया समुदाय के हैं। जान जोखिम में डालकर मजदूर दूसरे राज्यों में काम करते हैं। विशेषज्ञ बतातें हैं कि पलायन रोकना तभी संभव होगा जब सरकार उसे रोजगार मुहैया कराएगी। सरकार को बजट में यह प्रावधान करना होगा कि पहाड़ी इलाके में उपजने वाली बरबट्टी, चिरैता, करंज, महुआ, केंदु पत्ता के लिए उद्योग लगाए जाएं। उक्त उपज को बेचकर भी अच्छी आमदनी की जा सकती है। पहाड़ी इलाके में अनेकों प्रकार के जड़ी-बुटी पाए जाते हैं। उसे भी सहेजने की जरूरत है। पर्यटन की बात करें तो जिले में वर्तमान में पर्यटन स्थल के रूप में किसी भी क्षेत्र को विकसित करने की दिशा में सार्थक पहल नहीं किया जा सका है। लिट्टीपाड़ा प्रखंड के कंचनगढ़ गुफा, हिरणपुर प्रखंड के धरनी पहाड़, पाकुड़िया प्रखंड के गरमकुंड का झरना को पर्यटन के रूप में विकसित करने की आवश्यकता है। पर्यटन स्थल को विकसित करने से रोजगार की व्यवस्था हो सकेगी। बजट में सड़कों को चकाचक करने की भी जरूरत है। यातायात व्यवस्था दुरूस्त होने से रोजगार के द्वार खुलेंगे।

-------

वर्तमान में रोजगार की हालत गंभीर है। बेरोजगारी बढ़ी है। बजट में सरकार सड़कों को चमकाने पर जोर दे। सडकें ठीक रहेगी तो रोजगार को बढ़ाचा मिलेगा। बजट में पाकुड़ के लिए रिग रोड की मांग रखी गई है। सरकार से उम्मीद है कि बजट में इसकी मंजूरी मिलेगी। रिग रोड बन जाने से परिवहन व्यवस्था दुरूस्त होगी। आवागमन मजबूत होगा। बड़े पुलों के क्षतिग्रस्त हो जाने से भी व्यापार पर असर पड़ा है। बजट में बड़े-बड़े ब्रिज निर्माण को भी शामिल किया जाना चाहिए। पाकुड़ जिला कोयला व पत्थर के लिए काफी चर्चित है। दोनों ही उद्योग के सुचारू रूप से चालू हो जाने पर बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। पत्थर व कोयला उद्योग को सुचारू रूप से चालू रखने के लिए बजट में प्रावधान लाने की आवश्यकता है।

संजीव कुमार खत्री, एक्सपर्ट, पाकुड़

---------------

झारखंड सरकार बजट में रोजगार व पर्यटन के क्षेत्र में अधिक जोर दें। आम जीवन में दोनों का काफी महत्व है। स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलने से पलायन रुकेगा।

मुकेश जायसवाल, व्यवसायी, पाकुड़िया

--------

झारखंड के खनिज संपदा को ध्यान में रखकर बजट पेश किया जाना चाहिए। अत्यंत पिछड़ा इलाका में उद्योग लगाने की दिशा में पहल होनी चाहिए।

मकसूद आलम, व्यापारी, पाकुड़

----------

झारखंड के तमाम बेरोजगार को हर क्षेत्र में रोजगार मिले, ऐसा बजट पेश होना चाहिए। पलायन को रोकने की दिशा में भी बजट में प्रावधान लाने की जरूरत है।

मार्क बास्की, छात्र नेता, पाकुड़

------------

मानव जीवन में रोजगार व पर्यटन दोनों की आवश्यक है। पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तो रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। सड़कें ठीक होगी तो रोजगार को बल मिलेगा।

साधन मुखर्जी, समाजिक कार्यकर्ता, अमड़ापाड़ा

chat bot
आपका साथी