टोल टैक्स वसूली में मनमानी, ठीकेदार पर प्राथमिकी

जागरण संवाददाता पाकुड़ मेसर्स शिवम इंटरप्राइजेज द्वारा नगर परिषद क्षेत्र में टोल टैक्स की व

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 07:01 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 07:01 PM (IST)
टोल टैक्स वसूली में मनमानी, ठीकेदार पर प्राथमिकी
टोल टैक्स वसूली में मनमानी, ठीकेदार पर प्राथमिकी

जागरण संवाददाता, पाकुड़ : मेसर्स शिवम इंटरप्राइजेज द्वारा नगर परिषद क्षेत्र में टोल टैक्स की वसूली नहीं कर गोकुलपुर गांव में टैक्स वसूलने को लेकर जिला परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी महेश कुमार राम ने मामला दर्ज कराया है। मेसर्स शिवम इंटरप्राइजेज के मालिक शंभू नंदन कुमार हैं। पुलिस उनके खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है।

कार्यपालक पदाधिकारी महेश कुमार राम ने बताया कि मेसर्स शिवम इंटरप्राइजेज हरिणडांगा बाजार पाकुड़ द्वारा अवैध तरीके से गोकुलपुर में टोल टैक्स की वसूली कर रहा था। यह मामला 26 मई 2016 को जिला परिषद की बैठक में उठा था। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष द्वारा बताया गया कि नगर परिषद टोल टैक्स वसूली केंद्र ग्राम पंचायत क्षेत्र अंतर्गत आता है। कृषि उपयोग वाहनों से भी टैक्स की वसूली की जाती है, जो दुखद है। पुन: 8 जुलाई 2016 को आयोजित बैठक में नगर परिषद टोल टैक्स को शहरी क्षेत्र में स्थानांतरित नहीं करने के कारण सभी सदस्यों द्वारा असंतोष जाहिर किया गया था। सर्वसम्मति से निर्णय के पश्चात एक सप्ताह के अंदर स्थानांतरित करने का निर्देश दिया गया। इसके बाद संबंधित व्यक्ति से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। यह मामला पुन: 13 जुलाई 2020 को जिप की बैठक में उठाया गया। सर्वसम्मति से एक सप्ताह के अंदर टोल टैक्स केंद्र हटाने का निर्णय लिया गया।

निर्णय लिया गया कि निर्धारित समय तक टोल टैक्स केंद्र को नहीं हटाया जाता है तो ठेकेदार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। 22 जुलाई 2020 को मेसर्स शिवम इंटरप्राइजेज हरिणडांगा बाजार को 72 घंटे के अंदर टोल टैक्स केंद्र हटाने का निर्देश दिया गया। इसके बावजूद ठेकेदार ने न तो टोल टैक्स हटाया और न ही इस संबंध में जिला परिषद को कोई लिखित सूचना दी गई। इससे ठेकेदार द्वारा सरकारी आदेश का उल्लंघन किया गया है तथा अवैध तरीके से टोल टैक्स की वसूली हो रही है। कार्यपालक पदाधिकारी महेश कुमार राम ने संवेदक के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। थाना प्रभारी पुलिस निरीक्षक गोपाल कृष्ण यादव ने बताया कि मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।

------------ वर्जन..

नगर परिषद ने जो स्थान चिन्हित करके दिया है वहां केंद्र बनाया गया है। इतिहास बताएगा कि वहां वर्षो से टोल टैक्स स्थापित कर वसूली चल रही है। हम अपने मन से वहां केंद्र नहीं बनाए हैं। यह राजनीतिकरण भी है। यह मामला बरहड़वा से जुड़ा है।

शंभु नंदन कुमार, ठेकेदार

मेसर्स शिवम इंटरप्राइजेज, पाकुड़।

chat bot
आपका साथी