सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं किसान

हिरणपुर (पाकुड़) आत्मा की ओर से सोमवार को पुराना प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित कृषि भवन में कृषक गोष्ठी की गई। इसमें काफी संख्या में किसान और कृषक मित्र शामिल हुए। इस दौरान किसानों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। एनएफएसएम के तकनीकी सहायक चितरंजन कुमार सिन्हा ने बताया कि किसानों के लिए केंद्र व राज्य सरकार कई योजनाएं चला जा रही है। इसका लाभ अवश्य उठाएं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 09:15 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 09:15 PM (IST)
सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं किसान
सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं किसान

संवाद सूत्र, हिरणपुर (पाकुड़) : आत्मा की ओर से सोमवार को पुराना प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित कृषि भवन में कृषक गोष्ठी की गई। इसमें काफी संख्या में किसान और कृषक मित्र शामिल हुए। इस दौरान किसानों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

एनएफएसएम के तकनीकी सहायक चितरंजन कुमार सिन्हा ने बताया कि किसानों के लिए केंद्र व राज्य सरकार कई योजनाएं चला जा रही है। इसका लाभ अवश्य उठाएं। फार्मर प्रोड्यूसर आर्गनाइजेशन (एफपीओ) नामक भी संगठन बनाया जा रहा है। यह संगठन गांव, पंचायत, प्रखंड व जिला स्तर पर बनेगा। संगठन बनाकर संबंधित किसान उसमें अपना अंशदान करेंगे। राशि संग्रह होने के बाद केंद्र व राज्य सरकार कृषि कार्य के लिए संगठन को एक करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध कराएगी। इस राशि से किसान बीज उत्पादन, सब्जी खेती आदि का कर सकेंगे।

बीटीएम जुनैद ने बताया कि संगठन का गठन डांगापाड़ा, मोहनपुर व बागशीशा पंचायत में कर ली गई है। अन्य पंचायतों में भी संगठन का गठन होगा। विशेष प्रशिक्षण को लेकर किसानों को कानपुर भेजा जाएगा।

प्रखंड कृषि पदाधिकारी सूर्या मालतो ने बताया कि कृषि कार्य को लेकर सरकार व्यापक रूप से केसीसी ऋण दे रही है। हिरणपुर प्रखंड के लिए 4000 कृषकों को केसीसी से जोड़ने का लक्ष्य है। अभी तक करीब 3200 कृषकों का फार्म संबंधित बैंकों में जमा किया जा चुका है। करीब 250 कृषकों को बैंक द्वारा ऋण दिया जा चुका है। ऋण माफी को लेकर बताया कि किसानों को संबंधित बैंक में केवाइसी कराना आवश्यक है। मशरूम खेती को लेकर पूर्व में ही रानीपुर के कृषकों को प्रशिक्षण दिया गया है। जो उत्पादन कर आर्थिक उपार्जन कर रहा है। गोष्ठी में धनगड़ा के कृषकों को मूंगफली की खेती के लिए प्रेरित किया गया। इस मौके पर बीपीआरओ राजेश कुमार रमण, उज्ज्वल कुमार आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी