कैमरों की निगरानी में होगी परीक्षा

संवाद सहयोगी,पाकुड़: झारखंड अधिविध परिषद द्वारा आयोजित की जाने वाली मैट्रिक व इंटर परीक्ष

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 12:35 AM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 12:35 AM (IST)
कैमरों की निगरानी में होगी परीक्षा
कैमरों की निगरानी में होगी परीक्षा

संवाद सहयोगी,पाकुड़: झारखंड अधिविध परिषद द्वारा आयोजित की जाने वाली मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2019 के लिए सोमवार को समाहरणालय सभागार में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने सभी केंद्राधीक्षक , पदाधिकारी व दंडाधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनी देवी को जरूरी दिशा निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा कि मैट्रिक व इंटर परीक्षा काफी महत्वपूर्ण है। इसे कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराना है। सभी परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे से लैस करने का निर्देश दिया। कहा कि जिन केंद्रों में व्यवस्था नहीं हो पाई वहां अविलंब सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल करें। उन्होंने उप विकास आयुक्त राम निवास यादव को सभी परीक्षा केंद्रों में लगे सीसीटीवी कैमरे की जांच करने को कहा। जिला समाहरणालय में सीसीटीवी कैमरा का कंट्रोल रूम बनेगा।

-----------

परीक्षा केंद्रों पर रहेगा सुरक्षा बल

परीक्षा केंद्रों के आस पास पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात करने के लिए पुलिस अधीक्षक सुनील भास्कर को कहा गया। किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर तुरंत कंट्रोल रूम व वरीय पदाधिकारियों को जानकारी देने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा कि दायित्व निष्पादन में अगर कोई कर्मी व अधिकारी लापरवाही बरतता है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को परीक्षा केंद्रों में तैनात केंद्राधीक्षक, वीक्षकों व अन्य कर्मियों को परिचय पत्र जारी करने का निर्देश दिया । परिचय पत्र स्पष्ट हो इसका ध्यान रखें। अनाधिकार रूप से कोई परीक्षा केंद्रों में प्रवेश न कर सके। परीक्षा केंद्र में केवल परीक्षार्थी ही प्रवेश कर सकेंगे। प्रवेश पत्र को दिखा कर ही परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे। परीक्षा केंद्र के अंदर अभिभावकों का प्रवेश वर्जित होगा। इस मौके पर उप विकास आयुक्त रामनिवास यादव, अनुमंडल पदाधिकारी जीतेंद्र कुमार देव, सभी प्रखंडों के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, दंडाधिकारी व केंद्राधीक्षक आदि उपस्थित थे।

---------------------

15 केंद्रों पर होगी मैट्रिक की परीक्षा

20 फरवरी से जिले में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा शुरू होने वाली है। मैट्रिक परीक्षा के लिए जिले में 15 परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जिसमें सदर प्रखंड पाकुड़ में छह, हिरणपुर में दो, लिट्टीपाड़ा में एक, अमड़ापाड़ा में एक, महेशपुर में तीन एवं पाकुड़िया में दो परीक्षा केंद्र है। मैट्रिक परीक्षा में कुल 6,667 छात्र परीक्षा देंगे। इंटर परीक्षा में 4, 271 छात्र परीक्षा देंगे।

------------------------------

मैट्रिक के लिए परीक्षा केंद्र

- हाई स्कूल पाकुड़िया।

- अपग्रेडेड ग‌र्ल्स हाई स्कूल पाकुड़िया ।

- हाई स्कूल महेशपुर ।

- सेंट स्तानियुलुस हाई स्कूल हाथी मारा ।

- अपग्रेडेड हाई स्कूल गरवारी महेशपुर ।

- आर के हाई स्कूल अमड़ापाड़ा।

- आर के हाई स्कूल लिट्टीपाड़ा ।

- प्लस टू स्कूल हिरणपुर ।

- बालक मिडिल स्कूल हिरणपुर।

- पाकुड़ राज प्लस टू हाई स्कूल ।

- हिरणडांगा हाई स्कूल।

- आरजेएम ग‌र्ल्स हाई स्कूल ।

- जिदातो ग‌र्ल्स हाई स्कूल।

- केकेएम कॉलेज पाकुड़।

- धनुषपूजा मिडिल स्कूल।

-------------------

इंटर के लिए परीक्षा केंद्र

- केकेएम कॉलेज पाकुड़।

- पाकुड़ राज प्लस टू हाई स्कूल।

- हरिणडांगा हाई स्कूल ।

- जिदातो ग‌र्ल्स हाई स्कूल ।

chat bot
आपका साथी