छूटे परिवारों को भी सखी मंडल से जोड़ें

जागरण संवाददाता पाकुड़ महेशपुर व पाकुड़ प्रखंड के छूटे परिवारों को सखी मंडल से जो

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 06:15 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 06:15 PM (IST)
छूटे परिवारों को भी सखी मंडल से जोड़ें
छूटे परिवारों को भी सखी मंडल से जोड़ें

जागरण संवाददाता, पाकुड़ : महेशपुर व पाकुड़ प्रखंड के छूटे परिवारों को सखी मंडल से जोड़े। ताकि अधिक से अधिक महिलाएं सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर आत्मनिर्भर बन सके। यह बातें उपायुक्त वरुण रंजन ने सोमवार को कही। वह कलेक्ट्रेट सभागार में झारखंड आजीविका मिशन की समीक्षा कर रहे थे। जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रवीण मिश्र ने विभाग की प्रगति रिपोर्ट पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत की।

उपायुक्त ने सभी संस्थाओं की बैठक नियमित कराने, वित्तीय समावेशन अंतर्गत 1000 समूहों का क्रेडिट लिकेज सितंबर तक पूर्ण करने, सभी समूहों का बचत खाता खोलने, चक्रीय निधि से आच्छादित करने का निर्देश दिया। लाइवलीहुड में 8000 परिवारों को कम से कम 5000 एकड़ में सब्जी की व्यवसायिक खेती से जोड़ने एवं 6000 परिवारों को पशुपालन से जोड़ने का निर्देश दिया गया। नान फार्म में सभी दुकानों का लिस्ट जमा करने, टपक सिचाई में रजिस्टर्ड शत प्रतिशत किसानों के प्लांट में सब्जी की खेती करवाने, बरबट्टी के मार्केटिग को देश के बड़े शहरों एवं कुछ विदेशी मार्केट में भी तलाशने का निर्देश दिया। टेक होम राशन में सुखा राशन 28 तारीख तक पूरा करने का निर्देश दिया गया। केसीसी में अच्छा सहयोग करने के लिए उत्साह बढ़ाया तथा पाकुड़िया एवं अमड़ापाड़ा को लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया गया। कोविड टीकाकरण की गति को बढ़ाने में सहयोग करने एवं सेकेंड डो•ा पर फोकस करने को कहा गया। दाल मिल प्रॉसेसिग एवं बरबटी के शॉर्टिंग ग्रेडिग मशीन से संबंधित प्रस्ताव तुरन्त जमा करने का निर्देश उपयुक्त ने दिया। उपायुक्त ने सभी बिदुओं पर अगस्त माह तक प्रगति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इस मौके पर जिला विशेष कार्य पदाधिकारी कुमार गौतम, एसएमपीओ पवन कुमार सहित अन्य लोग शामिल हुए। जनता दरबार में उपायुक्त ने सुनी समस्या

जासं,पाकुड़: सोमवार को उपायुक्त कार्यालय कक्ष में जनता दरबार का आयोजन किया गया। उपायुक्त वरूण रंजन ने कोविड मानको का पालन करते हुए विभिन्न प्रखंड से आए लोगों की समस्याओं को सुनी। मौके पर उप विकास आयुक्त अनमोल कुमार सिंह, विशेष कार्य पदाधिकारी कुमार गौतम उपस्थित थे। जनता दरबार में मुख्य रूप से, वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, पेयजल, राशन कार्ड से संबंधित मामले थे। उपायुक्त ने इस दौरान सभी शिकायत के त्वरित निष्पादन के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा कि आपकी समस्याओं को दूर करने के लिए जिला प्रशासन निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने लोगों से कहा कि आप सब अपनी शिकायतें बेझिझक सामने लाएं। अपने आसपास के लोगों को भी जनता दरबार के बारे में जानकारी दें। उपायुक्त ने सभी विभागीय पदाधिकारी को कहा कि जनता दरबार के माध्यम से प्राप्त शिकायत को प्राथमिकता के तौर पर निष्पादित करें। उन्होंने कहा वृद्धा, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन, राशन कार्ड, ़कृषि से सम्बंधित मामलो को जल्द से जल्द निष्पादित करना सुनिश्चित करें।

chat bot
आपका साथी