आज से शुरू होगी बासंतिक नवरात्र, तैयारी पूरी

जाटीपाकुड़ मंगवार से बासंतिक नवरात्र शुरू हो रहा है। कोरोना के दहशत के बीच लोग नव

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 06:51 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 06:51 PM (IST)
आज से शुरू होगी बासंतिक नवरात्र, तैयारी पूरी
आज से शुरू होगी बासंतिक नवरात्र, तैयारी पूरी

जाटी,पाकुड़: मंगवार से बासंतिक नवरात्र शुरू हो रहा है। कोरोना के दहशत के बीच लोग नवरात्र मनाने को विवश होंगे। जिसके कारण लोगों की यह खुशी उनके घरों तक सिमट कर रह गई है। मंदिरों में सादगी के साथ उत्सव मनाया जाएगा। हालांकि पूजा सामग्री के बाजार में इसका असर दिख रहा है। सोमवार को लोगों ने पूजन सामग्री की खरीदारी की।

पाकुड़िया प्रखंड में बासंतिक नवरात्र की सारी तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं । वैदिक परंपरानुसार नया साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष प्रतिपदा से विक्रम नव संवत्सर की शुरुआत होगी। इसके साथ ही बासंतिक नवरात्र की भी शुभारंभ हो जाएगी।

पंडित वरुण तिवारी के मुताबिक इस बार नवरात्रि की प्रतिपदा मंगलवार ब्रह्मा मुहूर्त पांच बजकर 28 मिनट से प्रारंभ होगी । कलश स्थापना के लिए 5.28 बजे से 10.14 बजे का मुहूर्त शुभ होगा । इस बार नवरात्रि में किसी भी तिथि का क्षय नहीं है। श्रद्धालु लगातार नौ दिनों तक मातारानी की पूजा अर्चना कर सकेंगे । बहरहाल प्रखंड में कलश स्थापना की सारी तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं । इस दौरान भक्तगण अपने घरों में कलश स्थापित कर नौ दिनों तक मातारानी की भक्ति में लीन रहते हैं । पंडित वरुण तिवारी ने बताया कि मातारानी की भक्तिपूर्वक पूजा अर्चना से भक्तों को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है । साथ ही सभी प्रकार के रोग शोक का भी नाश होता है। प्रखंड के गणपुरा, फुलझिझरी, बंनोग्राम, दुर्गापुर, रामघाटी, चौकीसाल आदि अन्य गांवों में भी लोग बासंतिक नवरात्र में कलश स्थापित कर घरों में पूजा अर्चना करते हैं ।

chat bot
आपका साथी