सामाजिक अंकेक्षण दल ने ग्रामीण विकास मंत्री को सौंपा ज्ञापन

संवाद सहयोगी पाकुड़ सामाजिक अंकेक्षण दल के सदस्यों ने शुक्रवार को मनरेगा के सोशल ऑडिट की प्रक्रिया के संबंध में ग्रामीण विकास मंत्री आलामगीर आलाम को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से सोशल ऑडिट की प्रक्रिया गतिविधियां सोशल ऑडिट स्कीम रुल्स 2011 संबंधित बातें रखी गयी। संवाद सहयोगी पाकुड़ सामाजिक अंकेक्षण दल के सदस्यों ने शुक्रवार को मनरेगा के सोशल आ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 04:20 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 04:20 PM (IST)
सामाजिक अंकेक्षण दल ने ग्रामीण विकास मंत्री को सौंपा ज्ञापन
सामाजिक अंकेक्षण दल ने ग्रामीण विकास मंत्री को सौंपा ज्ञापन

संवाद सहयोगी, पाकुड़ : सामाजिक अंकेक्षण दल के सदस्यों ने शुक्रवार को मनरेगा के सोशल ऑडिट की प्रक्रिया के संबंध में ग्रामीण विकास मंत्री आलामगीर आलाम को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से सोशल ऑडिट की प्रक्रिया, गतिविधियां, सोशल ऑडिट स्कीम रुल्स 2011 संबंधित बातें रखी गयी। मनरेगा अधिनियम के अन्तर्गत पारदर्शिता और जबाबदेही के मूल्य को स्थापित करने के लिए सामाजिक अंकेक्षण का प्रस्ताव किया गया है । जिसके तहत समाज के आम जन खुद इस कानून के तहत चलायी जा रही योजनाओं का सत्यापन करते है और इसकी रिपोर्ट ग्रामसभा में अग्रतर कार्रवाई के लिए रखी जाती है । इससे बिचौलियों और दूसरों का हक छीनने वालों को परेशानी हुई है और वह इसे रोकने का हर संभव प्रयास करते रहे हैं।

अंकक्षक दल ने मंत्री से आग्रह किया है कि इस संबंध में गांव के लोगों की प्रतिक्रिया जानने के पश्चात कोई निर्णय लें। ऑडिट सदस्यों की बातों को सूबे के मंत्री ने ध्यानपूर्वक सुना तथा इसपर गंभीरता से विचार करने तथा अप्रैल से पुन: सोशल ऑडिट कराने का आश्वासन दिया। मंत्री ने जिक्र किया कि कुछ मुखिया द्वारा शिकायत आया है। जिससे तत्काल सोशल ऑडिट पर रोक लगाया गया है। सोशल ऑडिट के सदस्य अनन्त कुमार मंडल, अस्माउल हुसैन, मुज्जफर हुसैन, कौसर अंसारी, हाबीबुर रहमान, शंकर दास, आबुल कासिम मुख्यरुप से उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी