पर्यावरण और मजदूरों की सुरक्षा ही प्राथमिकता : दिनेश

लोहरदगा में खान सुरक्षा सप्ताह का समापन हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Dec 2019 09:03 PM (IST) Updated:Sun, 08 Dec 2019 09:03 PM (IST)
पर्यावरण और मजदूरों की सुरक्षा ही प्राथमिकता : दिनेश
पर्यावरण और मजदूरों की सुरक्षा ही प्राथमिकता : दिनेश

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : पर्यावरण और मजदूरों की सुरक्षा ही हमारी प्राथमिकता है। खान सुरक्षा सप्ताह के आयोजन का उद्देश्य मजदूरों के साथ-साथ आम लोगों को भी जागरूक करना है। जिससे हम पर्यावरण के प्रति अपना दायित्व निभा सकें। सुरक्षा के साथ-साथ स्वच्छता एवं मजदूरों के गौरव पर हिडाल्को, सेल, जेएसएमडीसी एवं छोटे-बड़े खदानों के सहयोग से सराहनीय कार्य किया गया है। उपरोक्त बातें लोहरदगा के नगर भवन में रविवार को आयोजित 32वें खान सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि डीजीएमएस के डिप्टी डायरेक्टर जनरल डीके साहू ने कही। कहा, पर्यावरण और मजदूरों की सुरक्षा हम सभी का दायित्व है।

डायरेक्टर ऑफ माइंस (सेफ्टी) उज्ज्वल ता ने कहा कि सुरक्षा और समर्पण के बिना किसी भी प्रयास को कामयाबी नहीं मिल सकती है। हिडाल्को सहित अन्य कंपनियों ने बेहतर ढंग से अपने दायित्वों को निभाया है। हिडाल्को (खान) के अध्यक्ष बीके झा ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कहा, डीजीएमएस द्वारा स्वच्छता, सुरक्षा एवं मजदूरों के गौरव के प्रति चलाए गए अभियान की जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम है। हम लोग सुरक्षा के साथ-साथ मजदूरों के स्वास्थ्य और उनके गौरव के लिए हमेशा कृतसंकल्पित हैं।

ये थे मौजूद

कार्यक्रम में पीसी नायक, डीजीएमएस के उप निदेशक एमके गुप्ता, यूएस साहू, अनिल टोप्पो, भारतीय मजदूर संगठन से राजवंश सिंह, हिडाल्को के महाप्रबंधक मनोज कुमार नायक, अनुपम बागची विनोदा ठाकुर, बासुदेव गांगुली, मुकेश पांडे, चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ओपी दुबे, समिति के पदाधिकारी एव सदस्य के साथ काफी संख्या में माइंस मालिक, अधिकारी एवं कामगार मौजूद थे।

::::::::::::::::::::::

कई कार्यक्रमों का भी हुआ आयोजन

लोहरदगा : 32वें खान सुरक्षा सप्ताह समारोह के मौके पर कई कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ वाद्य यंत्र के साथ पारंपरिक वेशभूषा में महिला एवं पुरुषों के सदस्यों ने आगत अतिथियों का स्वागत किया। मुख्य अतिथि द्वारा सुरक्षा ध्वज फहराया गया। लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया गया। जिसमें हिडालको इंडस्ट्रीज लिमिटेड, सेल भवनाथपुर, जेएसएमडीसी आदि का निरीक्षण अतिथियों एवं विशिष्ट जनों द्वारा किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ सभी अतिथियों द्वारा द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम में डिवाइन स्पार्क पब्लिक स्कूल के नन्हें-नन्हें बच्चों द्वारा बड़े ही आकर्षित ढंग से सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। बगड़ू के खननकर्मी भी सुरक्षित खनन का संदेश लघु नाटक के जरिए प्रस्तुत किया।

------------------------ कार्यक्रम में कई माइंस हुए सम्मानित

लोहरदगा : लोहरदगा में आयोजित 32वें खान सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह में बेहतर कार्य के लिए कई माइंस को सम्मानित भी किया गया। जिसमें झारखंड राज्य के 104 माइंस के बीच मुकाबला था। उनकी योग्यता और प्रदर्शन के आधार पर आदित्य बिड़ला समूह की हिडाल्को कंपनी द्वारा संचालित लोहरदगा के बगड़ू माइंस को ओवरऑल प्रथम एवं कुजाम माइंस को द्वितीय पुरस्कार दिया गया। सभी पुरस्कार मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि द्वारा प्रदान किया गया। अतिथियों ने सम्मान पाने वाले सभी माइंस के पदाधिकारियों से कहा कि सम्मान मिलने से उनकी जिम्मेदारी और भी बढ़ गई है। भविष्य में वे इसे और भी गंभीरता से लेते हुए बेहतर करने का प्रयास करेंगे।

chat bot
आपका साथी