भंडरा में दर्जनों सोलर जलापूर्ति योजना खराब, कई अधूरे

??????? ???? ?? ????? ?????? ??? ????? ?? ????? ????? ?????? ????? ?? ???????? ?? 14??? ????? ???? ?? ???? ?? ??? ???? ??? ???? ????????? ????? ????? ??? ??? ???? ??? ?? ???? ?? ????????? ?? ????? ????? ???? ??? ?? ??? ??? ???? ?? ?? ???? ?? ??????? ??? ???? ????????? ????? ?? ??????? ?? ???? ??? ?? ????? ?????

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 10:30 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 06:16 AM (IST)
भंडरा में दर्जनों सोलर जलापूर्ति योजना खराब, कई अधूरे
भंडरा में दर्जनों सोलर जलापूर्ति योजना खराब, कई अधूरे

राजेश प्रसाद गुप्ता, भंडरा (लोहरदगा) : लोहरदगा जिले के भंडरा प्रखंड में लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के उद्देश्य से 14वें वित्त आयोग की राशि से सभी गांव में सोलर जलापूर्ति योजना लगाया गया है। इसके बाद भी गांव के ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल नहीं मिल पा रहा है। कहने को तो गांव के हैंडपंप में सोलर जलापूर्ति योजना का शुभारंभ कर दिया गया है, परंतु प्रखंड के अधिकांश गांव में लगे सोलर जलापूर्ति योजना खराब पड़े हुए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में हैंडपंप ही सोलर जलापूर्ति योजना से बेहतर थे। कम से कम हैंडपंप से पानी तो ग्रामीणों को मिलता था। अब तो हैंडपंप को खोलकर जलापूर्ति योजना का मोटर फिट कर दिया गया है। इससे लोगों को एक बूंद भी पानी नसीब नहीं हो पा रहा है। ग्रामीणों को सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य भले ही सोलर जलापूर्ति योजना का शुरुआत किया गया हो, परंतु बिचौलिए कमीशन के चलते कहीं भी सरकार के मानक के अनुरूप काम नहीं किए है। संवेदक व बिचौलिओं द्वारा गुणवत्ता हीन सामानों की आपूर्ति कर जैसे-तैसे गांवो में सोलर जलापूर्ति योजना फीट कर अपना कार्य पूरा कर दिया गया है, परंतु गांव की वास्तविक स्थिति कुछ और ही है। भंडरा प्रखंड के धोबाली, बेदाल, भौंरो, भीठा, गरियाटोली, अमदरी, कसपुर सहित कई गांवों में लगा सोलर जलापूर्ति योजना का ऐसा ही हाल है। लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। धोबाली गांव के ग्रामीण प्रदीप कुमार का कहना है कि ग्रामीणों की समस्याओं को देखते हुए भले ही सोलर जलापूर्ति योजना का शुभारंभ कर दिया है, परंतु अधिकांश गांवों के जलापूर्ति योजना से ग्रामीणों को लाभ नहीं मिल पा रहा है। बीडीओ ने क्या कहा

भंडरा (लोहरदगा) : प्रखंड में सभी खराब पड़े सोलर जलापूर्ति योजना को ठीक करा दिया जाएगा। खराब पड़े सोलर जलापूर्ति योजना की सूची तैयार की जा रही है।लोगों की समस्या के निदान को लेकर प्रयास किया जा रहा है। प्रखंड प्रशासन सभी खराब पड़े योजना की जांच कराएगी। दोषियों के खिलाफ निश्चित रूप से कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी