माताएं स्वस्थ रहेंगी तो शिशु भी स्वस्थ होंगे : मंत्री

जागरण संवाददाता लोहरदगा समाज कल्याण विभाग के तत्वावधान में मंगलवार को राष्ट्रीय पोषण मा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 08:47 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 08:47 PM (IST)
माताएं स्वस्थ रहेंगी तो शिशु भी स्वस्थ होंगे : मंत्री
माताएं स्वस्थ रहेंगी तो शिशु भी स्वस्थ होंगे : मंत्री

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : समाज कल्याण विभाग के तत्वावधान में मंगलवार को राष्ट्रीय पोषण माह के तहत स्पिरुलिना सप्लीमेंट कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड सरकार के मंत्री और लोहरदगा विधायक डॉ. रामेश्वर उरांव ने नगर भवन में शुभारंभ किया। उद्घाटन के मौके पर सैम व मैम बच्चों के 12 माताओं को स्पिरुलिना किट (पोषण बुटी) दिया गया। मौके पर मुख्य अतिथि मंत्री डा. रामेश्वर उरांव ने कहा कि स्पिरुलिना सप्लीमेंट कार्यक्रम के तहत जो आहार दिया जाएगा उससे बच्चों को पोषण मिलेगा। जब अन्न मिलेगा तो कुपोषण दूर होगा। पहले आदिवासी समाज में गुड़-भात अन्नप्रासन पर खिलाया जाता था। वर्तमान राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि मध्याह्न भोजन के अंतर्गत सरकारी विद्यालयों में हफ्ते में तीन दिन के बजाय छह दिन अंडे दिया जाएगा। सरकार एक व्यवस्था करने जा रही है। सरकार की नई सोच है, नई पहल है। हम किसी भी उम्र के बच्चों को कुपोषित नहीं होने देंगे। बच्चों, युवा, व्यवस्कों, माताओं के साथ-साथ वृद्धों को भी पोषाहार की जरूरत है। रामेश्वर उरांव ने कहा कि हमने 15 लाख नए परिवारों को राशन कार्ड दिया गया है। अब सचिव से विचार-विमर्श के बाद अन्य पांच-दस लाख नए लोगों को राशन कार्ड से जोड़े जाने पर सहमति बनी है। कार्यक्रम में विधायक प्रतिनिधि निशिथ जायसवाल, रास सांसद प्रतिनिधि अशोक यादव, जिला प्रशासन की ओर से अनुमंडल पदाधिकारी अरविद कुमार लाल, सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. शंभूनाथ चौधरी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रवीण केरकेट्टा, श्रेया सिंह आदि मौजूद थे।

-----------------

माताएं स्वस्थ तो पूरा परिवार स्वस्थ: उपायुक्त

: उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने कहा कि हमारे समाज में आज कुपोषण आम समस्या है। कुपोषण के कारण व्यक्ति के शरीर में कई प्रकार की कमियां देखी जा सकती हैं। किसी की सेहत कमजोर है, तो किसी की लंबाई कम। महिला स्वस्थ होगी तो आनेवाली पीढ़ी स्वस्थ होगी। उन्हें पोषक तत्व भोजन से देना होगा।

स्वस्थ मां ही स्वस्थ बच्चे को दे सकती है जन्म : मनीषा

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने कहा कि एक स्वस्थ मां ही स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती हैं। इस कार्यक्रम के जरिये कुपोषित बच्चों को स्पिरुलीना पोषाहार किट किया जाएगा। जो प्रोटीन का बेहतर स्त्रोत है। बच्चे के सर्वांगीण विकास के लिए बच्चों को जन्म से छह माह तक सिर्फ मां का दूध दिया जाना आवश्यक है। अन्न प्राशन, गोदभराई व पुरस्कार :

लोहरदगा : कार्यक्रम में दस बच्चों का अन्नप्राशन्न और दस गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म पूरी की गई। नगर भवन सभागार में विभिन्न प्रखंडों के बाल विकास परियोजना एवं तेजस्विनी परियोजना की ओर से पोषण स्टॉल लगाए गए थे। इनमें से बाल विकास परियोजना कुडू का प्रथम, किस्को को द्वितीय, सेन्हा को तृतीय, भंडरा को चतुर्थ, लोहरदगा सदर को पांचवा और तेजस्विनी परियोजना की ओर से लगाए गए स्टॉल को छठा पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम के उद्घाटन के पूर्व मुख्य अतिथि एवं अन्य पदाधिकारियों द्वार स्टॉल का निरीक्षण भी किया गया।

chat bot
आपका साथी