स्वास्थ्य योजना में न हो लापरवाही

जिले में नव पदस्थापित सिविल सर्जन डा. विजय कुमार ने सोमवार को पहली बार किस्को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। दस क्रम में सीएएस ने स्वास्थ्य व्यवस्था के साथ-साथ केंद्र की साफ-सफाई और स्वास्थ्य सुविधाओं का हाल जाना। मौके पर उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य योजना के साथ कोई जापरवाही नहीं हो इसका ख्याल रखें। गरीब व जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ पहुंचाएं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 07:15 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 07:15 PM (IST)
स्वास्थ्य योजना में न हो लापरवाही
स्वास्थ्य योजना में न हो लापरवाही

किस्को : जिले में नव पदस्थापित सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार ने सोमवार को पहली बार किस्को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। दस क्रम में सीएएस ने स्वास्थ्य व्यवस्था के साथ-साथ केंद्र की साफ-सफाई और स्वास्थ्य सुविधाओं का हाल जाना।

मौके पर उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य योजना के साथ कोई लापरवाही नहीं हो इसका ख्याल रखें। गरीब व जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ पहुंचाएं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निरीक्षण के दौरान आउटसोर्सिंग कर्मी व सरकारी डॉक्टर बिना यूनिफॉर्म के पहुंचने पर सख्त निर्देश देते हुए सिविल सर्जन ने कहा कि सभी आउटसोर्सिंग एवं सरकारी कर्मी यूनिफॉर्म के साथ पहुंचे। जिससे मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा लेने के लिए डॉक्टर व नर्स को पहचानने में कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़े। सभी कर्मी एवं डॉक्टर ससमय पर ड्यूटी में पहुंचे। किसी भी तरह की कोई शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। शिकायत मिलने पर कर्मी खुद जिम्मेवार होंगे। स्वास्थ्य केंद्र में संचालित कुपोषण केंद्र की साफ-सफाई करीब 11 बजे तक नहीं होने पर उन्होंने नाराजगी जताई। कहा कि केंद्र खुलने के पहले सभी कार्यालय व जगह-जगह की साफ-सफाई कर दें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केंद्र को शत प्रतिशत पूरी तरह से साफ-सुथरा रखें। केंद्र के कोने में किसी तरह के डब्बा न रखें और न ही कचड़ा छोड़े। सिविल सर्जन ने आसपास में गंदगी व झाड़ियों को देखते हुए साफ-सफाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कुपोषित बच्चे को चिन्हित कर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर इलाज के लिए केंद्र लाएं। प्रखंड क्षेत्र में कुपोषित एक भी बच्चा इलाज से वंचित नहीं रहे। इसके अलावा सीएस ने लेबर रूम, ओपीडी, जांच रूम व दवा के रख-रखाव आदि का जानकारी लिया। इस मौके पर आउटसोर्सिंग कर्मियों ने कुछ माह का वेतन नहीं मिलने की बात रखी। जिस पर सिविल सर्जन ने उनकी मांगों के शीघ्र निदान का आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी