कामगारों को पंचायत में ही रोजगार दें

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में मंगलवार को गरीब कल्याण अभिया

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 10:17 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 10:17 PM (IST)
कामगारों को पंचायत में ही रोजगार दें
कामगारों को पंचायत में ही रोजगार दें

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में मंगलवार को गरीब कल्याण अभियान की समीक्षा की गई। बैठक में डीसी दिलीप कुमार टोप्पो ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य प्रवासी कामगारों को उनके स्थानीय प्रखंड, पंचायत में ही रोजगार उपलब्ध कराना है। उपायुक्त द्वारा समीक्षा में प्रवासी कामगारों को मनरेगा के तहत उपलब्ध कराए गए कार्य दिवस, 14वें वित्त आयोग के तहत संचालित योजयोजनाओं में प्रवासी कामगारों की भागीदारी, विभिन्न निर्माण कार्यों में प्रवासी कामगारों की भागीदारी व अन्य को लेकर निर्देश दिए। बैठक में मनरेगा के तहत विभिन्न प्रखंडों में सम्मिलित किए गए प्रवासी कामगारों की संख्या की समीक्षा करते हुए उपायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया है कि मनरेगा के अंतर्गत जो योजनाएं चल रही हैं, उसके अंतर्गत प्रवासी कामगारों काम दिया जा सकता है।

जिला पंचायती राज पदाधिकारी को कामगारों दिया गया कि मनरेगा के अंतर्गत 14वें वित्त आयोग से जो भी कार्य होने हैं, जो योजनाएं विलंब हो रही हैं, उन्हें जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाए। उसमें प्रवासी कामगारों को जोड़ा जाए। जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जो प्रवासी कामगारों बाहर से आए हैं, उन सभी को राशन खाद्यान्न मिल रहा है या नहीं, इसकी समीक्षा कर लें। साथ ही खाद्यान्न वितरण के तहत जिले में खाद्यान्न का आवंटन, खाद्यान्न का उठाव, खाद्यान्न का वितरण और लाभुक को संबंधित माह का खाद्यान्न मिला है या नहीं, इसकी भी समीक्षा कर लें। किसी की मृत्यु भूख से न हो, यह सुनिश्चित कर लें। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने स्तर से खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित कराएं। जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जुलाई का राशन प्राप्त हो चुका है, वितरण शुरू हो गया है।

उपायुक्त द्वारा श्रम अधीक्षक को निर्देश दिया गया कि जेएसएलपीएस और प्रखंड पदाधिकारियों से समन्वय बनाते हुए बाहर से आए प्रवासी कामगारों के राशन कार्ड की उपलब्धता की स्थिति स्पष्ट करें। कितने कामगारों परिवार के पास राशन कार्ड नहीं है। वर्तमान व्यवस्था के अंतर्गत राशन उन्हें मिलना है, उन्हें आपूर्ति विभाग के सहयोग से उपलब्ध कराएं। उपायुक्त द्वारा बैठक में सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक को निर्देश दिया गया कि जिले में पेंशन की विभिन्न योजनाओं के तहत जो रिक्तियां हैं, उन्हें जल्द भरा जाए। सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक द्वारा जानकारी दी गई कि जो रिक्तियां थी, उनमें से अधिकतर रिक्तियां भर ली गयी हैं। बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, अपर समाहर्ता अंजनी मिश्र, अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अनुराधा कुमारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी महेंद्र कुमार, सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक एआई उरांव, पथ निर्माण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता रविद्र कुमार, आरईओ के कार्यपालक अभियंता मनमोहन झा, भवन प्रमंडल के अभियंता व अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी