बारिश व आंधी तूफान से प्रभावित लाभुकों को नहीं मिला मुआवजा

शंभू प्रसाद सोनी कैरो (लोहरदगा) लोहरदगा जिले के कैरो प्रखंड अंतर्गत विभिन्न गांवों में दर्ज

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 09:17 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 09:17 PM (IST)
बारिश व आंधी तूफान से प्रभावित लाभुकों को नहीं मिला मुआवजा
बारिश व आंधी तूफान से प्रभावित लाभुकों को नहीं मिला मुआवजा

शंभू प्रसाद सोनी, कैरो (लोहरदगा) : लोहरदगा जिले के कैरो प्रखंड अंतर्गत विभिन्न गांवों में दर्जनों परिवारों के कच्चे मकान ध्वस्त हो गए थे। पीड़ित परिवार द्वारा दिए गए क्षतिपूर्ति राशि की आवेदन के तीन महीने बीत जाने के बाद भी मुआवजा राशि नहीं मिल पाई है। कैरो प्रखंड मुख्यालय सहित उतका, खंडा, चेरिमा, नगजुआ, टाटी, हनहट, गितिलगढ़, हुदू आदि गांव में विगत जुलाई में आए यास तूफान व अतिवृष्टि से दर्जनों परिवार के घर गिर गए थे। पीड़ित परिवारों द्वारा अंचल कार्यालय में कुल 44 आवेदन जुलाई माह में जमा किए गए थे। लेकिन आवेदन देने के तीन माह बीतने के बाद भी परिवार को क्षतिपूर्ति राशि नहीं मिल पाई है। विदित हो कि ग्रामीण क्षेत्रों में पीएम आवास से अभी भी सैकड़ों लाभुक वंचित हैं। जिसके कारण वे कच्चे मकान में रहने को विवश हैं। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा सभी गरीबों को पीएम आवास देने की पहल जारी है। गांव-देहात में लगातार बारिश से कच्चे मकान गिर जाते हैं। जिसके बाद पीड़ित परिवार को रहने में काफी परेशानी होती है। हालांकि अभी तक किसी भी परिवार को सरकारी भवन में रहने की जरूरत नहीं पड़ी है। विगत वर्ष भी 30 पीड़ित परिवारों द्वारा दिया गया था आवेदन

: कैरो प्रखंड के विभिन्न गांवों से विगत वर्ष भी क्षतिपूर्ति राशि के लिए 30 पीड़ित परिवारों द्वारा अंचल कार्यालय में आवेदन जमा किए गए थे। लेकिन एक वर्ष बीत जाने के बाद भी अभी तक पीड़ित परिवार को क्षतिपूर्ति राशि नहीं मिल पाई है। विगत वर्ष बरसात के दिनों में कैरो, उतका, खंडा, जामुनटोली, विराजपुर आदि गांवों के ग्रामीणों द्वारा क्षतिपूर्ति राशि के लिए आवेदन अंचल कार्यालय में जमा किया गया था। बावजूद अभी तक इसपर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं हुई है। जिसके कारण वे स्वयं से किसी प्रकार घर की मरम्मत कर लिए। कोट :

अंचल कार्यालय में प्राप्त आवेदनों को जिला कार्यालय भेज दिया गया है। जिला कार्यालय से स्वीकृति मिलने के पश्चात लाभुकों के खाते में क्षतिपूर्ति राशि हस्तांतरित कर दी जाएगी। इसपर प्रयास किया जा रहा है कि लाभुकों को ससमय राशि मिल जाए ताकि वे घर की मरम्मत कर लें।

कमलेश उरांव, अंचलाधिकारी, कैरो

chat bot
आपका साथी