कृषि कार्य के लिए ऋण उपलब्ध नहीं कराने वाले बैंकर्स पर होगी कार्रवाई : उपायुक्त

जागरण संवाददाता लोहरदगा जिला स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक शनिवार को समाहरणालय के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 08:30 PM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 08:30 PM (IST)
कृषि कार्य के लिए ऋण उपलब्ध नहीं कराने वाले बैंकर्स पर होगी कार्रवाई : उपायुक्त
कृषि कार्य के लिए ऋण उपलब्ध नहीं कराने वाले बैंकर्स पर होगी कार्रवाई : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : जिला स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक शनिवार को समाहरणालय के सभागार में उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में हुई। जिसमें किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदनों की बैंक वार समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया गया कि लोहरदगा जिले में 16522 किसानों को अब तक केसीसी ऋण नहीं मिला था। जिसपर उपायुक्त ने कम से कम 18000 किसानों का केसीसी के लिए आवेदन सृजित कर बैंकों को भेजने का निर्देश दिया। केसीसी के आवेदन के लक्ष्य का मात्र 16 प्रतिशत स्वीकृत पर उपायुक्त ने नाराजगी व्यक्त की और बैंकों द्वारा स्वीकृत आवेदनों की संख्या बढ़ाने के लिए जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को सतत समीक्षा करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि वैसे बैंक जो केसीसी आवेदन को अस्वीकृत कर किसानों को कृषि कार्यों के लिए ऋण उपलब्ध कराने में रूचि नहीं दिखा रहे हैं, उनपर कार्रवाई के लिए संबंधित से बातचीत की जाएगी। उपायुक्त ने सभी बैंक प्रबंधकों को अपने-अपने बैंक शाखाओं में केसीसी के लंबित आवेदनों की जांच कर स्वीकृत करने का निर्देश दिया। अस्वीकृत आवेदन वापस हो गए तो बचे आवेदनों का निष्पादन शीघ्र कर दें। बैंकों को डिफाल्टर खाताधारकों का लिस्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, एलडीएम एसके नाग, जिला कृषि पदाधिकारी शिव कुमार राम, जिला मत्स्य पदाधिकारी गीतांजलि कुमार, जिला उद्योग महाप्रबंधक नीलिमा केरकेट्टा, जेएसएलपीएस कार्यक्रम प्रबंधक समेत विभिन्न बैंकों के प्रबंधक एवं समन्वयक आदि उपस्थित थे।

----------------

वीएलडब्ल्यू, एटीएम, बीटीएम का वेतन स्थगित : उपायुक्त ने आदेश दिया कि जब तक लक्ष्य के अनुरूप आवेदन बैंकों में नहीं भेजे जाते हैं तब तक वीएलडब्ल्यू, एटीएम, बीटीएम का वेतन स्थगित रहेगा। बैठक में उद्योग विभाग द्वारा प्रदान प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी कार्यक्रम के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों को उपायुक्त द्वारा बैंकों को लंबित आवेदनों को स्वीकृत कर ऋण का भुगतान करने का निर्देश उपायुक्त ने संबंधित को दिया। उपायुक्त द्वारा मत्स्य पालन के लिए केसीसी, नगर परिषद द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए भेजे गए आवेदन, डेयरी केसीसी, पीएम किसान लाभुकों को केसीसी, जेएसएलपीएस स्वयं सहायता समूहों के क्रेडिट लिकेज से संबंधित आवेदनों को भी बैंकों द्वारा स्वीकृत करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने बैंकों द्वारा केसीसी के आवेदनों का मनमानी तरीके से रिजेक्ट करने संबंधी कारणों की जांच हेतु कमेटी बनाने का भी निर्देश दिया, ताकि बैंक की मनमानी पर अंकुश लगाए जा सके।

-------------

केसीसी शिविर का होगा आयोजन :

जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने 13 से 18 नवंबर तक प्रखंड क्षेत्र में केसीसी शिविर लगाने का निर्देश संबंधित को दिया। उन्होंने कहा कि सभी किसानों को किसान क्रिडेटि कार्ड का लाभ देना है, ताकि वे खेती-किसानी के जरए िआर्थिक रूप से मजबूत हो सकें।

chat bot
आपका साथी