दूसरे राज्यों से आने वाले कामगारों को करें क्वारंटाइन : उपायुक्त

जागरण संवाददाता लोहरदगा समाहरणालय की सभाकक्ष में बुधवार को उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 08:22 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 08:22 PM (IST)
दूसरे राज्यों से आने वाले कामगारों को करें क्वारंटाइन : उपायुक्त
दूसरे राज्यों से आने वाले कामगारों को करें क्वारंटाइन : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : समाहरणालय की सभाकक्ष में बुधवार को उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें राज्य सरकार द्वारा विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन की स्थिति के कारण दूसरे राज्यों से आने वाले कामगारों के लिए जारी गाइडलाइन को लेकर सभी बीडीओ को आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की अवधि विस्तार करते हुए 31 मई 2021 तक के लिए बढ़ा दी हैं। पुरानी पाबंदियां अगले आदेश तक के लिए लागू रहेंगी। ऐसे में दूसरे प्रदेश से लोहरदगा जिले में आने वाले कामगारों की कोरोना जांच (रैपिड एंटीजेन टेस्ट पद्धति ) अनिवार्य होगी। उनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी उन्हें 7 दिनों तक संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर में रहना होगा। इस बिदु पर उपायुक्त ने सभी बीडीओ को अपने-अपने प्रखंड में संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। साथ ही उन कामगारों के लिए रहने-खाने, भोजन-पानी, साबुन, ब्रश आदि की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा कि 7 दिनों तक क्वारंटाइन के बाद कामगारों को घर भेजने से पहले एक बार फिर कोरोना जांच आवश्यक होगा। जांच में अगर कोई कामगार फिर से कोरोना पाजिटिव पाए जाते हैं तो स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त ने छह मई को कोरोना टेस्ट ड्राइव के लक्ष्य हासिल करने का निर्देश सभी बीडीओ-सीओ को दिया। टीकाकरण के संबंध में कहा कि जितने लोग प्रथम डोज लिए हैं और उनका अवधि पूरा हो चुका है तो बिना मैसेज का इंतजार किए दूसरी डोज दिलाने का कार्य करें। पंचायत सचिव एवं चौकीदार आदि से होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की स्थिति का भी पता लगाएं।

उपायुक्त ने कहा कि अभी पवित्र रमजान का महीना चल रहा है। ऐसे में रोजेदार अपने-अपने घरों में रहकर ही रोजा के रस्म निभाएं। बाहर न जाएं और बाहर के लोगों को नहीं आने दें। बैठक में डीडीसी सह अपर समाहर्ता अखौरी शशांक सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी अरविद कुमार लाल,सि विल सर्जन डा. विजय कुमार, डा. शंभू नाथ चौधरी, श्रम अधीक्षक धीरेन्द्र महतो, सभी बीडीओ-सीओ समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी