कोरोना की नई गाइडलाइन को सख्ती से कराएं पालन : उपायुक्त

जागरण संवाददाता लोहरदगा कोरोना से बचाव एवं रोकथाम के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के पालन पर जोर दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:41 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:41 PM (IST)
कोरोना की नई गाइडलाइन को सख्ती से कराएं पालन : उपायुक्त
कोरोना की नई गाइडलाइन को सख्ती से कराएं पालन : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : कोरोना से बचाव एवं रोकथाम के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुपालन को लेकर शनिवार को समाहरणालय के सभाकक्ष अधिकारियों की बैठक उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में हुई। जिसमें 16 से 27 मई तक के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के अवधि विस्तार के साथ नई गाइड लाइन के सभी बिदुओं पर विस्तार से चर्चा की। बैठक में सभी पदाधिकारियों को गाइड लाइन का अनुपालन कराने की दिशा में आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि पूर्व की तरह कोविड जांच व टीकाकरण कार्य जारी रहेगा। कुछ दवा दुकानों में शारीरिक दूरी का अनुपालन नहीं किया जा रहा है, उन सख्ती से अनुपालन कराया जाए। सार्वजनिक जगहों पर मास्क की चेंकिग नियमित रूप से जारी रहे। इसके अलावा झोलाछाप डॉक्टरों पर निगरानी रखने की जरूरत है। उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 के अत्यधिक प्रभावित वाले क्षेत्रों की पहचान करने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने इसके लिए पदाधिकारियों को ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित कर युद्धस्तर पर जांच व टीकाकरण करने की बात कही, ताकि कोविड-19 संक्रमण पर नियंत्रण किया जा सके। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि सड़क के रास्ते जिले में प्रवेश के पहले चेकनाका में कोविड-19 की जांच आवश्यक रूप से कराएं। सभी पीडीएस दुकानदार अपने कार्डधारियों को कोविड-19 जांच अवश्य कराएंगे। साथ ही, सभी मनरेगा जॉब कार्डधारियों की भी कोविड-19 जांच कराई जाए। उपायुक्त ने कहा कि अगर किसी बच्चे के माता-पिता की मौत कोविड-19 से हो जाने पर उनके लिए भोजन और आवासीय विद्यालय में पढ़ाई के लिए नामांकन की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी अरविद कुमार, एसडीपीओ जितेंद्र सिंह, कार्यपालक दंडाधिकारी अमित बेसरा, नारायण राम, जिला परिवहन पदाधिकारी केके राजहंस, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी पलटू महतो के साथ सभी बीडीओ-सीओ उपस्थित थे।

----------------

विवाह कार्यक्रम की सूचना संबंधित थाने में तीन दिन पहले दें :

बैठक में उपायुक्त ने निर्देश दिया कि जिन लोगों के घर में वैवाहिक कार्यक्रम पूर्व से तय है तो उसकी सूचना संबंधित थाने में तीन दिन पूर्व देना सुनिश्चित करें। विवाह समारोह में दूल्हा-दूल्हन के साथ अधिकतम 11 व्यक्ति हीं शामिल होंगे। वैवाहिक कार्यक्रम सार्वजनिक स्थल पर नहीं होकर घर या फिर कोर्ट में संपन्न किए जा सकेंगे। बैठक में डीसी ने कहा कि मनरेगा एवं कृषि से संबंधित गतिविधियां जारी रहेंगी। सरकार द्वारा चिन्हित किए गए दुकानों को छोड़कर अन्य सभी तरह की दुकानें बंद रहेंगी। शारीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए बाजार-हाट लगाना बीडीओ-सीओ सुनिश्चित कराएंगे। सड़क पर निजी वाहनों से आने-जाने वाले व्यक्तियों के ई-पास की जांच कर हीं आगे जाने की अनुमति देंगे। जिन वाहनों को गाइड लाइन में छूट दी गई उन्हें नहीं रोका जाए यह भी सुनिश्चित करेंगे। क्वारंटाइन सेंटर में रखें बेहतर व्यवस्था :

बैठक में डीसी दिलीप कुमार टोप्पों उपायुक्त सभी बीडीओ-सीओ को निर्देश दिया गया कि दूसरे राज्यों से इस जिले में आ रहे व्यक्तियों को सात दिनों तक क्वारंटाइन रखने के लिए बने क्वारंटाइन सेंटर में बेहतर व्यवस्था रखें। क्वारंटाइन सेंटर में माहौल बेहतर बनाकर रखें और यह ध्यान रखें कि वहां जरूरत की सभी सामान व किट उपलब्ध रहे। क्वारंटाइन किए गए कामगारों को मनरेगा की विभिन्न योजनाओं में कार्य करने के लिए जॉब कार्ड दें। उन कामगारों का अगर राशन कार्ड नहीं बना है तो उसका राशन कार्ड बनाकर दें। भूख से किसी व्यक्ति की मौत नहीं हो इसका ध्यान रखें। इस जिले में रहने वाले कोरोना पॉजिटिव मरीजों से अपील करते हुए उपायुक्त ने कहा कि लोग खुद से आइसोलेट होकर सुरक्षित रहें। इधर-उधर घूमने से परहेज करें, पकड़े जाने पर क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी