बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं दें : उपायुक्त

जागरण संवाददाता लोहरदगा समाहरणालय के सभा कक्ष में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Aug 2021 09:04 PM (IST) Updated:Sat, 21 Aug 2021 09:04 PM (IST)
बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं दें : उपायुक्त
बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं दें : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : समाहरणालय के सभा कक्ष में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक शनिवार को उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो को अध्यक्षता में हुई। जिसमें सबसे पहले 24 जुलाई को हुई बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की बिदुबार समीक्षा की गई। बैठक में उपायुक्त ने पुलिस विभाग को निर्देश दिया कि सड़क में बिना हेलमेट के चलने वाले दोपहिया वाहन चालकों पर कार्रवाई करें। ओवर स्पीडिग करने वाले, शराब का सेवन कर वाहन चलाने वाले एवं बिना मास्क के बाइक चलाने वालों के विरुद्ध जांच अभियान नियमित रूप से चलाएं, ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सके। सड़क रास्ते के सभी चेक प्वाइंट और रेलवे स्टेशन पर यह जांच जारी रखें। तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए नगर परिषद क्षेत्र की दुकानों में भी मास्क जांच अभियान चलाने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकार देवेंद्र कुमार को दिया गया। नगर परिषद के ईओ को जिले में अवस्थित बैंकों द्वारा निश्चित रूप से पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए नोटिस देने को कहा गया। जिसपर ईओ ने उपायुक्त के समक्ष स्पष्ट किया कि 31 जुलाई 2021 तक बैंकों को दूसरा नोटिस दिया जा चुका है।

बैठक में पथ प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को एक माह के भीतर लोहरदगा-चांपी पथ में वाहन की रफ्तार को नियंत्रित हेतु रंबल स्ट्रिप लगाना सुनिश्चित करें। बैठक में राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमंडल, रांची के ईई को कुडू-घाघरा पथ के सेन्हा में राष्ट्रीय उच्च पथ में गड्ढों को भरने का निर्देश दिया गया ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। बैठक में जिला शिक्षा अधीक्षक को विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को ऑफलाइन-ऑनलाइन शिक्षा के जरिए को सड़क सुरक्षा से संबंधित यातायात के नियम, कोविड-19 से बचाव व रोकथाम, डायन कुप्रथा, खाद्य सुरक्षा समेत अन्य जानकारियां उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया गया। सिविल सर्जन लोहरदगा को सड़क दुर्घटनाओं में गुड सैमेटेरियन के लिए नामित व्यक्तियों की सूची जिला परिवहन कार्यालय, लोहरदगा को नियमित तौर पर भेजने का निर्देश दिया गया।

जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी पेट्रोल पंपों को यह निर्देश दिया जाए कि बिना हेलमेट के किसी भी दोपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं दें। साथ ही सड़क में नियमित रूप से वाहनों की जांच की जाए। साथ ही चौपहिया वाहनों में शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने वाले, हेलमेट व मास्क का उपयोग नहीं करने वालों से ऑन स्पॉट फाइन वसूली के लिए जिला परिवहन पदाधिकारी को सभी अंचल अधिकारियों के लिए चालान निर्गत करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उत्पाद विभाग को जिले में अवैध रूप से शराब निर्माण को लेकर लगातार छापेमारी अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। विशेष रूप से जिन्गी, चिरी, जुरिया आदि इलाकों में छापेमारी का निर्देश उपायुक्त ने दिया।

बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी अरविद कुमार लाल, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार, डीएसपी परमेश्वर प्रसाद, जिला परिवहन पदाधिकारी सौरभ कुमार, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी पलटू महतो, सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य समाजसेवी संजय बर्मन, एनएच के अभियंता, पथ प्रमंडल लोहरदगा के कार्यपालक अभियंता, हिडाल्को प्रबंधन के प्रतिनिधि समेत अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी