दुर्घटना में कमी लाने के लिए जांच अभियान बढ़ाएं : उपायुक्त

जागरण संवाददाता लोहरदगा जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक शनिवार को उपायुक्त दिलीप कुम

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 08:52 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 08:52 PM (IST)
दुर्घटना में कमी लाने के लिए जांच अभियान बढ़ाएं : उपायुक्त
दुर्घटना में कमी लाने के लिए जांच अभियान बढ़ाएं : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक शनिवार को उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में हुई। जिसमें सर्वप्रथम पिछली बैठक में दिए गए निर्देश के अनुपालन की समीक्षा की गई। इसमें उपायुक्त ने पुलिस विभाग को निर्देशित किया कि सड़क में बिना हेलमेट, ओवर स्पीडिग करने वाले, शराब पीकर, बिना मास्क के बाइक चलाने वालों के विरुद्ध जांच बढ़ाएं। जिससे कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सके। बैठक में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए नगर परिषद क्षेत्र में मास्क जांच अभियान नियमित रूप से चलाने का निर्देश दिया। डीटीओ केके राजहंश ने बताया कि हिट एंड रन से संबंधित इस वर्ष फरवरी माह से अब तक कुल 11 मामलों में 06 मामलों में पीड़ित परिवार को मुआवजा राशि मिल चुकी है। अन्य बचे हुए मामलों में भी यही किया जा रहा है। जिसपर उपायुक्त ने निर्देश दिया कि त्वरित कार्रवाई करते हुए सभी प्रक्रियाएं पूरी कर पीड़ित परिवार को मुआवजा दिलाएं।

राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमंडल, रांची को निर्देश दिया गया कि कुडू-लोहरदगा पथ में सड़क चौड़ीकरण के कार्य में जिन गांवों बदला, सेन्हा और चिरी के वन प्रभावित हो रहे हैं उसके लिए आवश्यक प्रस्ताव वन प्रमंडल, लोहरदगा को भेजें ताकि विभाग द्वारा आवश्यक स्वीकृति प्रदान की जा सके। साथ ही, भंडरा तुको से सेन्हा तक और कुडू-लोहरदगा मुख्य सड़क में गड्ढों को मैटेरियल से भर दिया जाए, ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। कुडू-रांची पथ में पंडरा के पास मस्जिद चौक के सड़क ठीक कराएं और चंदवा-रांची-लोहरदगा पथ के कुडू में जरूरी दिशाओं से संबंधित साइनेज लगाने का निर्देश दिया गया। पथ प्रमंडल, लोहरदगा को लोहरदगा-सलगी पथ में शंख पुल के समीप रेलवे ओवर ब्रिज के पास रंबल स्ट्रिप लगाने का निर्देश दिया गया, ताकि सड़क दुर्घटनों में कमी आ सके। शिक्षा विभाग को ऑनलाइन शिक्षा के जरिये बच्चों को सड़क सुरक्षा से संबंधित यातायात के नियम, कोविड-19 से बचाव व रोकथाम, डायन कुप्रथा समेत अन्य जानकारियां देने का निर्देश दिया गया। सिविल सर्जन लोहरदगा को सड़क दुर्घटनाओं में गुड सैमेटेरियन के लिए नामित व्यक्तियों की सूची जिला परिवहन कार्यालय को नियमित तौर पर भेजने का निर्देश दिया गया। ऑनलाइन लाइसेंस सस्पेंशन के लिए सभी थानों द्वारा भी रिपोर्ट भेजने का निर्देश उपायुक्त ने दिया।

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को शहरी क्षेत्र में अवस्थित बैंकों जिनके पास अपना पार्किंग नहीं है, उन्हें नोटिस देते हुए कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। उत्पाद विभाग को जिले में अवैध शराब निर्माण को लेकर लगातार छापेमारी अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। बैठक में वन प्रमंडल पदाधिकारी अरविद कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी अरविद कुमार लाल, डीएसपी परमेश्वर प्रसाद, जिला परिवहन पदाधिकारी केके राजहंस, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी पलटू महतो, समाजसेवी संजय बर्मन, एनएच के अभियंता, पथ प्रमंडल लोहरदगा के कार्यपालक अभियंता, नगर परिषद प्रबंधन, हिडाल्को प्रबंधन के प्रतिनिधि समेत अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी