लातेहार सदर अस्पताल की तीसरी आंख खराब

संसू लातेहार जिले के सबसे बड़े सदर अस्पताल लातेहार में अपराधियों गतिविधियों पर निगरानी व

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Nov 2021 10:42 PM (IST) Updated:Fri, 05 Nov 2021 10:42 PM (IST)
लातेहार सदर अस्पताल की तीसरी आंख खराब
लातेहार सदर अस्पताल की तीसरी आंख खराब

संसू लातेहार : जिले के सबसे बड़े सदर अस्पताल लातेहार में अपराधियों गतिविधियों पर निगरानी व नियंत्रण के लिए लगाएं गए तीसरी आंख से निगरानी करने वाले सीसीटीवी कैमरा एक महीनों से खराब पड़ा हुआ है। इस कारण तीसरी आंख की नजर से व्यवस्था ओझल है। इसके बाद भी न सदर अस्पताल की मुकम्मल सुरक्षा हो रही है, न अपराधिक गतिविधियों पर रोक लग रहा है। वजह यह कि अस्पताल प्रबंधन द्वारा अस्पताल में हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए लगाएं गये सीसीटीवी कैमरे पूरी तरह खराब हो चुके हैं। यहां लाखों रुपए की लागत से लगाए गए 12 सीसीटीवी कैमरा खराब पड़े है। पिछले एक माह से भी ज्यादा समय से यही स्थिति बनी हुई है। जिसका फायदा असामाजिक तत्व ओर बाइक चोर आसानी से उठा रहे हैं। दस दिनों के भीतर अस्पताल कैंपस से एक बाइक चोरी के अलावे कई सामान चोरी हो गए हैं। यह सब जानने के बावजूद सीसीटीवी कैमरा को ठीक नहीं कराया जा रहा है। विदित हो कि सदर अस्पताल में सीसीटीवी कैमरा चार साल पहले सुचारू रूप से चलाने के लिए लगाई गई थी। छिपे हुए कैमरे से यहां की पूरी व्यवस्था पर नजर रखनी थी लेकिन कुछ कर्मचारियों के लापरवाही के कारण ऐसा नहीं हो रहा है। सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से अस्पताल परिसर की हर सक्रियता पर नजर रखी जा रही थी। कैमरा लगने के साथ ही अस्पताल में हर आने-जाने वालों पर नजर रखी जा रही थी। साथ ही परिसर में समय-समय पर होने वाले हंगामे की घटना भी कैमरे में कैद होती थी। इसमें हंगामा करने वाला व्यक्ति की पहचान करने में काफी आसानी हो रही थी। लेकिन कैमरा खराब रहने के कारण अस्पताल की व्यवस्था डगमगा गई है। इस कैमरे का फोकस कर्मियों के कार्यस्थल के साथ-साथ बाहरी परिसर में था। इन कैमरों से अस्पताल की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही थी।

शोभा की वस्तु बनकर रह गया सदर अस्पताल में लगा सीसीटीवी कैमरा :

जिले के सबसे बड़े लातेहार सदर अस्पताल के लिए सीसीटीवी कैमरा शोभा की वस्तु बनकर रह गई है। सदर अस्पताल में आये दिन मरीजों के परिजनों द्वारा हो -हंगामा होते रहता है। असामाजिक तत्वों द्वारा भी कई वारदातों को अंजाम दिया जाता रहा है। सीसीटीवी कैमरे से अस्पताल में चलनेवाली हर गतिविधियों पर नजर रखी जाती है। अस्पताल प्रशासन की लापरवाही का आलम यह है कि एक महीने से पहले से खराब पड़े सीसीटीवी कैमरों को ठीक नहीं किया जा रहा है। इससे अस्पताल प्रबंधन में काफी अनियमितता हो रही है। वहीं, चिकित्सकों व कर्मियों डूयटी पर आने-जाने या अन्य गतिविधियों की भी जानकारी नहीं मिल पा रही है। इससे कई तरह की गड़बड़ियों को रोकने में कठिनाई हो रही है। परंतु जब प्रशासन ही लापरवाह हो, तो सीसीटीवी कैमरों को कैसे ठीक किया जा सकता है।

सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से अस्पताल की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एक मॉनिटर लगाया गया था। इसके माध्यम से ही सभी कैमरे के अधीन गतिविधियों को देखा जा सकता है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से यह खराब पड़ा है। इसके मरम्मति की प्रक्रिया चल रही है।

- डॉ. संतोष कुमार श्रीवास्तव, उपाधीक्षक सदर अस्पताल लातेहार।

chat bot
आपका साथी