चार सीएचसी में आक्सीजन सपोर्टेड बेड उपलब्ध कराएं

जागरण संवाददाता लातेहार उपायुक्त अबू इमरान की अध्यक्षता में कोरोना की रोकथाम व इसके इला

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 08:05 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 08:05 PM (IST)
चार सीएचसी में आक्सीजन सपोर्टेड बेड उपलब्ध कराएं
चार सीएचसी में आक्सीजन सपोर्टेड बेड उपलब्ध कराएं

जागरण संवाददाता, लातेहार : उपायुक्त अबू इमरान की अध्यक्षता में कोरोना की रोकथाम व इसके इलाज से संबंधित वर्चुअल बैठक आयोजित हुई। बैठक में उपायुक्त के द्वारा जिले में कोरोना मरीजों के ईलाज के लिए मेडिकल किट की उपलब्धता, होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराए जाने, कोविड-19 जांच व टीकाकरण से संबंधित कार्यों की समीक्षा की गई। उपायुक्त ने जिले के सुदूरवर्ती प्रखंड गारू, महुआडांड़, बरवाडीहव बालूमाथ के सीएचसी अस्पतालों में 10-10 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की व्यवस्था करने को निर्देशित किया। इसके साथ ही उपायुक्त ने जिला के सभी कोविड केयर सेंटर को नियमित रूप से सैनिटाइज कराने का निर्देश दिया। जिले के वरीय पदाधिकारियों, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आपसी समन्वय बना कर कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को उपलब्ध कराए गए मेडिकल किट के वितरण के बारे जानकारी लिया। उन्होंने निर्देश दिया कि अपने-अपने प्रखंड अंतर्गत सभी पॉजिटिव मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराएं, तथा आइसोलेशन मानिटरिग टीम के द्वारा उनका स्वास्थ्य का मानिटरिग करते रहें, ताकि किसी भी मरीज को सांस लेने में परेशानी होने या आक्सीजन लेवल तेजी से काम होने पर उन्हें अविलंब राजहार कोविड केयर सेंटर लातेहार में भर्ती किया जा सके। आइसीयू व कोविड सेंटर निर्माण की जानकारी :

उपायुक्त ने सदर अस्पताल लातेहार में आइसीयू निर्माण तथा एमसीएच बिल्डिग में कोविड सेंटर के निर्माण के प्रगति की समीक्षा की। जिला परिवहन पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने बताया कि आइसीयू निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और इस रविवार को आईसीयू फंक्शनल हो जाएगा। एमसीएच बिल्डिग में बन रहे कोविड सेंटर के पाइप लाइन एवं मैनीफोल्ड का कार्य और एक दिन में पूरा हो जाएगा। उपायुक्त ने सिविल सर्जन डा. संतोष कुमार श्रीवास्तव को सदर अस्पताल परिसर में आरटीपीसी आर लैब स्थापित करने के लिए स्थान चिन्हित करने का निर्देश दिया। जिले में अभी तक 29 प्रवासी मजदूर आए

बैठक के दौरान उपायुक्त ने प्रवासी मजदूर के लिए बनाए गए नोडल ऑफिसर आइटीडीए डायरेक्टर बिदेश्वरी ततमा से अपने गृह जिले में लौट रहे प्रवासी मजदूरों की जानकारी ली। जिस पर आइटीडीए डायरेक्टर बिदेश्वरी ततमा ने बताया कि जिले में अभी तक 29 प्रवासी मजदूर आ चुके हैं। दो प्रवासी मजदूर चंदवा क्वारंटाइन सेंटर व 27 प्रवासी मजदूर लातेहार क्वारंटाइन सेंटर में हैं। उपायुक्त ने कहा कि जांच में निगेटिव पाए जाने वाले प्रवासी मजदूरों को सात दिनों तक क्वारंटाइन सेंटर में रखें तथा उनकी लगातार मॉनिटरिग करते रहें।

chat bot
आपका साथी