आपकी लापरवाही, पड़ सकती है भारी

जागरण संवाददाता लातेहार सरकार द्वारा लगातार कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 06:29 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 06:29 PM (IST)
आपकी लापरवाही, पड़ सकती है भारी
आपकी लापरवाही, पड़ सकती है भारी

जागरण संवाददाता, लातेहार : सरकार द्वारा लगातार कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को लेकर सतर्क किया जा रहा है, लेकिन जिले के लोग लापरवाह नजर आ रहे हैं। ऐसे में हम खुद तीसरी लहर को आमंत्रण दे रहे हैं। जिला मुख्यालय से लेकर जिले के मुख्य बाजारों में काफी भीड़ नजर आ रही है। वाहनों में क्षमता से अधिक सवारियों को बिठाया जा रहा है। लेकिन तमाम चेतावनियां व अलर्ट जारी होने के बाद भी अधिकांश लोग लापरवाही बरतने से बाज नहीं आ रहे हैं। स्थिति यह है कि बाजारों में शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो पा रहा है। जगह-जगह भीड़ बनी हुई है। इनमें अधिकांश लोग मास्क तक नहीं लगा रहे हैं। वहीं दो पहिया वाहन चालक भी तीन सवारियों के साथ बिना मास्क के चल रहे हैं। वहीं बड़े वाहनों में क्षमता से अधिक सवारियों को ले जा रहे हैं। ऐसे में तीसरी लहर को रोकना मुश्किल साबित हो रहा है। जिम्मेवार भी बरत रहे लापरवाही

कोविड प्रोटोकाल का पालन जिले के अधिकारी और डाक्टर ही नहीं कर रहे हैं। जिले में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मी बिना मास्क के लोगों के बीच रहते हैं। अस्पतालों में डाक्टर, नर्स व स्वास्थ्य कर्मी सभी मास्क से दूरी बना रहे हैं। कमोवेश यही हाल प्रखंडों का भी है, अधिकांश कार्यालयों में काम करने वाले पदाधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधि न शारीरिक दूरी का पालन करते दिख रहे हैं और न ही मास्क का प्रयोग। एक माह पूर्व तक टेबलों पर सेनिटाइजर की बोतलें भी अब कम नजर आ रही हैं। कोट ::

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अनावश्यक रूप से भीड़ में जाने से बचें। हमेशा शारीरिक दूरी का पालन करें। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले पौष्टिक आहार लें। किसी भी तरह की समस्या होने पर चिकित्सक से परामर्श लें और कोरोना नियमों का पालन करें।

-डा. हरेनचंद महतो, सिविल सर्जन लातेहार।

chat bot
आपका साथी