जहां गूंजती थी गोलियों की आवाज, अब शब्दों की होगी साधना

जागरण संवाददाता लातेहार राज्य के अतिनक्सल प्रभावित जिले में सुमार लातेहार जिले के बरवाडी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 06:49 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 06:49 PM (IST)
जहां गूंजती थी गोलियों की आवाज, अब शब्दों की होगी साधना
जहां गूंजती थी गोलियों की आवाज, अब शब्दों की होगी साधना

जागरण संवाददाता, लातेहार : राज्य के अतिनक्सल प्रभावित जिले में सुमार लातेहार जिले के बरवाडीह प्रखंड के मंडल गांव की फिजाएं अब बदलने लगी हैं। कभी मंडल गांव के बच्चें या नौजवान रास्ता भटककर अपने हाथों में बंदूक थाम लेते थे,लेकिन वर्तमान परिवेश पूरी तरह से बदल गया है। गांव के युवक एवं युवतियां अब बंदूक के स्थान पर हाथों में कलम एवं किताब थामने लगे है और यह सब हो सका है सीआरपीएफ 11 वी बटालियन के कारण। सीआरपीएफ जहां ग्रामीणों की सुरक्षा की जिम्मेवारी उठा रखी है। वही यहां के बच्चों एवं नौजवानों को सही मंजील दिखाने के लिए प्रेरित करता रहता है। जिसका प्रतिफल हुआ कि हाथों में बंदूक उठाने वाले नौजवान अब कलम एवं किताब उठा रहे है। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए होगा सहायक :

सीआरपीएफ कमांडेट विनय कुमार त्रिपाठी के निदेश पर वाहिनी के द्वितीय कमान अधिकारी विनोद कनौजिया एवं मंडल के कमान अधिकारी कुणाल यादव, निरीक्षक जितेन्द्र पांडे,पंकज, राकेश ने मंडल पहुंच कर गांव में पुस्तकालय का उद्घाटन किया। पुस्ताकालय उदघाटन करते हुए कनौजिया ने कहा कि कड़ी मेहनत एवं एकाग्रता से ही मंजिल मिलती है। उन्होंने प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले युवक एवं युवतियों को पढ़ाई संबंधित कई टिप्स भी दिए एवं पुस्तकालय में अध्ययन कर सफल होने की शुभकामना दी। ग्रामीणों ने की सीआरपीएफ के कार्यो की प्रशंसा:

मंडल गांव में पुस्तकालय उद्घाटन समारोह में आए ग्रामीणों ने मंडल जैसे अतिनक्सल प्रभावित गांव में पुस्तकालय खोले जाने पर सीआरपीएफ की कार्यो की प्रशंसा की एवं कहा कि जब से मंडल गांव में सीआरपीएफ का कैंप बैंठा है ग्रामीणों की सुरक्षा तो कर ही रहे है,जीवन के हर कदम पर साथ देते है। ग्रामीणों ने कहा कि कभी यहां के नौजवान अपने हाथों में बंदूक थामते थे, लेकिन सीआरपीएफ 11 वीं बटालियन की देन है कि हाथों में कलम एवं किताब दिखने लगा है। ग्रामीणों ने जीवनस्तर में बदलाव के लिए सीआरपीएफ के अधिकारियों एवं जवानों को साधुवाद दिया।

chat bot
आपका साथी