धनतेरस को ले जिले में सज गया बाजार

जागरण टीम लातेहार जिले में दीपावली और धनतेरस के लिए बाजार सज गए हैं। जिला मुख्यालय लात

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 06:36 PM (IST) Updated:Mon, 01 Nov 2021 06:36 PM (IST)
धनतेरस को ले जिले में  सज गया बाजार
धनतेरस को ले जिले में सज गया बाजार

जागरण टीम, लातेहार : जिले में दीपावली और धनतेरस के लिए बाजार सज गए हैं। जिला मुख्यालय लातेहार, चंदवा, बालूमाथ, बारियातू, हेरहंज, मनिका, बरवाडीह, गारू, महुआडांड़, बेतला व छिपादोहर समेत ग्रामीण इलाकों में स्थित बाजारों में कारोबारी ग्राहकों को लुभाने के लिए फेस्टिवल ऑफर दे रहे हैं। बाजार में जहां सजावट के लिए रंग-बिरंगी लाइटें आई हैं, वहीं कागज की झालरों को भी खूब पसंद किया जा रहा है। इसके अलावा गहने- जेवर और वाहनों के लिए एडवांस बुकिग हो रही है। इस साल दीपावली पर्व की शुरुआत 2 नवंबर को धनतेरस से हो रही है। इस दिन को शुभ मानकर लोग बर्तन और आभूषणों की जमकर खरीदारी करते हैं। पर्व के लिए इलेक्ट्रानिक्स, गिफ्ट आइटम, लकड़ी के सामान, जेवरातों की दुकानें और टू व्हीलर की दुकानें सज गई हैं। कुछ लोगों ने धनतेरस के लिए वाहन खरीदने के लिए बुकिग भी करा ली है। लातेहार शहर में सदर अस्पताल रोड, सत्यम शिवम सुंदरम मार्केट कांपलेक्स, धर्मपुर चौक, एसबीआई रोड, जुबली चौक, थाना चौक, नवरंग चौक आदि जगहों पर सामान खरीदने के लिए लोगों की भीड़ दिखाई देने लगी है। ग्राहकों को रिझाने के लिए आभूषण और बर्तन कारोबारियों ने अपनी दुकानों पर कई तरह की खरीद पर छूट के आफर दिए हैं। इसके अलावा रंग-बिरंगी लाइटें और कागज वाली झालर को खूब पसंद किया जा रहा है। कारोबारी किशोर अग्रवाल ने बताया कि सजावट के सामान की खूब बिक्री हो रही है। बाजार में कई तरह कि नई प्रकार की झालरें आई हैं, जो कागज में लगे मोतियों से बनी हैं। इन्हें युवा वर्ग की ओर से खूब पसंद किया जा रहा है। सोने-चांदी के सिक्के और लक्ष्मी-गणेश की ज्यादा मांग :

सराफा कारोबारी पप्पू सोनी ने बताया कि दीपावली को लेकर बाजार में सोने-चांदी की बनी लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां और सिक्कों की मांग बढ़ गई है। इसके अलावा लोग जेवरात की बुकिग भी करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार बाजार में अभी तक ग्राहक सामान्य ही हैं। मिट्टी के फैंसी दीपकों की मांग :

कुंभकार अरविद प्रजापति ने बताया कि उनके यहां मिट्टी के दीपक तैयार किए जा रहे हैं। वह अभी तक 20 हजार से अधिक मिट्टी के दीपक बनाकर बाजार में दुकानों पर सप्लाई कर चुके हैं। मिट्टी के फैंसी दीपकों को ज्यादा पसंद किया रहा है। इसके अलावा मिट्टी के मंदिर पूजन के लिए लोग खरीद रहे हैं।

chat bot
आपका साथी