स्वजनों पर टूटा दु:ख का पहाड़, लोगों ने किया सड़क जाम

संवाद-सूत्र बालूमाथ (लातेहार) जिन बहनों ने अपने भाइयों की लंबी उम्र के लिए करम पूजा की थी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:44 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:44 PM (IST)
स्वजनों पर टूटा दु:ख का पहाड़, लोगों ने किया सड़क जाम
स्वजनों पर टूटा दु:ख का पहाड़, लोगों ने किया सड़क जाम

संवाद-सूत्र, बालूमाथ (लातेहार) : जिन बहनों ने अपने भाइयों की लंबी उम्र के लिए करम पूजा की थी, करम के दूसरे दिन एक साथ सात बहनों की मौत करम डाली विसर्जन होने के बाद होने से परिजनों के ऊपर दु:खों का पहाड़ टूट गया है। वहीं, पूरे गांव में मातम छा गया है। ज्ञात हो कि रेखा, लक्ष्मी एवं रीना का एक भाई था। अब अकलू गंझू के घर में मात्र एक भाई ही बचा है। वहीं, सुनीता कुमारी ने अपने दो भाइयों के लिये व्रत रखा था। जबकि बसंती कुमारी अपने चार भाइयों की इकलौती बहन थी। वहीं, सुषमा के दो भाई तथा पिकी के दो भाई हैं। कल तक करम पूजा के बाद जहा जमकर नृत्य हो रहा था, वहीं करम पूजा के पारण के बाद इतनी बड़ी घटना हो जाने से लोग हतप्रभ हैं।

उपायुक्त अबु इमरान ने दिए जांच के निर्देश

बालूमाथ थाना क्षेत्र के मननडीह में कर्मा विसर्जन के दौरान डूबने से बच्चियों की मौत के बाद लातेहार उपयुक्त ने दूरभाष पर बताया कि उपरोक्त मामले की जांच टीम गठित कर दी गयी है। अगर रेलवे द्वारा असंवैधानिक तरीके से गड्ढा खोदा गया है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

रेलवे संवेदक की लापरवाही से घटना घटी

बुकरु ग्राम के मननडीह टोला के ग्रामीणों ने बताया कि मांडरगढ़ा में रेलवे संवेदक द्वार खोदे गए गड्ढे के कारण उक्त घटना घटी है। ग्रामीणों ने बताया कि टोरी-शिवपुर रेल लाइन में कार्य कर रहे संवेदक ने रेलवे लाइन के किनारे जहां मिट्टी का कटाव किया है, वह कहीं तीन फीट, कहीं पांच फीट तो कहीं 20 फीट गड्ढा खोद दिया है। करम विसर्जन करने गयी सातों बच्चियां इसी का शिकार बन गयी। घटना के बाद बालूमाथ एसडीपीओ अजीत कुमार, थाना प्रभारी धर्मेंद्र कुमार महतो एवं अंचलाधिकारी आफताब आलम ने घटनास्थल पर पहुंचकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। वहीं, सातों मृत बच्चियों के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु बालूमाथ ले जाया गया है।

अधिकारियों के आश्वासन पर हटा सड़क जाम

घटना के बाद मृतक के परिजनों ने बालूमाथ थाना के सामने शव के साथ सड़क जाम कर दिया। जाम की सूचना पाकर लातेहार उप विकास आयुक्त सुरेंद्र वर्मा, लातेहार एसडीएम शेखर कुमार, एसडीपीओ अजीत कुमार व थाना प्रभारी धर्मेंद्र कुमार महतो ने जामकर्ताओं से वार्ता की। वार्ता के क्रम में उपरोक्त अधिकारियों ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया, जिसके बाद ग्रामीणों ने सड़क जाम हटा लिया। जाम करीब तीन से पांच बजे तक रही। सड़क जाम होने से सड़क पर वाहनों की लंबी कतार लगी रही। दो घंटे तक जाम में फंसे यात्री व वाहन चालक परेशान रहे। जाम समाप्त होने के बाद बालूमाथ पुलिस ने सभी युवतियों के शव को पोस्टमार्टम हेतु लातेहार भेज दिया।

chat bot
आपका साथी