छह माह बाद फिर सक्रिय हो गए उग्रवादी

उत्कर्ष पांडेय लातेहार लाकडाउन के बाद धीरे-धीरे शुरू हो रही आर्थिक गतिविधियों के ब

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 05:41 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 05:41 PM (IST)
छह माह बाद फिर सक्रिय हो गए उग्रवादी
छह माह बाद फिर सक्रिय हो गए उग्रवादी

उत्कर्ष पांडेय, लातेहार : लाकडाउन के बाद धीरे-धीरे शुरू हो रही आर्थिक गतिविधियों के बीच उग्रवादी फिर अपनी सक्रियता बढ़ा रहे हैं। एक पखवारा पूर्व बालूमाथ समेत आसपास के इलाकों में उग्रवादी संगठन टीपीसी और जेजेएमपी की ओर से एक दूसरे पर आरोप लगाते हुए पोस्टरबाजी की गई थी। इसके बाद से ही इलाके में पुलिस विशेष सर्तकता बरत रही है। खास तौर पर सीसीएल के खनन क्षेत्र और लोडिग प्वाइंट की सुरक्षा को लेकर चौकसी बढ़ गई थी। इसी बीच चंदवा थाना क्षेत्र के जरमा पहाड़ी पर पुलिस और उग्रवादी संगठन टीपीसी के बीच एक सप्ताह पूर्व गोलीबारी हुई। गोलीबारी में कुछ उग्रवादियों के घायल होने की चर्चा पर आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी। सर्च अभियान में पुलिस ने उग्रवादियों का हथियार व सामग्री बरामद की है। अलर्ट मोड में खुफिया तंत्र :

छह माह पूर्व जिले में हुई उग्रवादी व आपराधिक घटनाओं के बाद खुफिया तंत्र पर सवाल उठे थे। इसके बाद पुलिस ने अपने खुफिया तंत्र को अलर्ट किया। साथ ही जिले की पंचायतों से लेकर गांव व टोले तक से गोपनीय सूचनाएं एकत्रित करना शुरू किया। इसी का प्रतिफल है कि गोपनीय सूचना पर पुलिस टीम जरमा पहाड़ी पर पहुंची और टीपीसी के उग्रवादियों के साथ गोलीबारी हुई। आर्थिक गतिविधियों पर है नजर :

सूत्रों ने बताया कि जिले में लाकडाउन के कारण बीते छह माह से आर्थिक गतिविधियां शिथिल पड़ी हैं। कई काम पूरी तरह बंद पड़े हुए हैं। लेकिन अब कई तरह के कार्यों को चालू करने का दौर शुरू हो चुका है। ऐसे में अपराधी और उग्रवादी फिर से इलाके में अपनी सक्रियता बढ़ाने की कोशिश में जुट गए हैं। ऐसे में पुलिस की ओर से अपराधी और उग्रवादी दोनों को उनके मंसूबे को विफल करने के लिए ठोस योजना बनाकर कार्य करना होगा। कोट ::

पुलिस की ओर से पब्लिक को पूरी सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। ग्रामीण निश्चित होकर सूचना दें सूचना को पूर्ण गोपनीय रखकर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

- प्रशांत आनंद, एसपी लातेहार।

chat bot
आपका साथी