हिदू नववर्ष की पूर्व संध्या पर आरएसएस ने किया ध्वज का वितरण

संवाद सूत्र चंदवा (लातेहार) हिदू नववर्ष के आगमन को लेकर पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 07:14 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 07:14 PM (IST)
हिदू नववर्ष की पूर्व संध्या पर आरएसएस ने किया ध्वज का वितरण
हिदू नववर्ष की पूर्व संध्या पर आरएसएस ने किया ध्वज का वितरण

संवाद सूत्र, चंदवा (लातेहार) : हिदू नववर्ष के आगमन को लेकर पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) द्वारा ध्वज का वितरण किया। चौक-चैराहों पर भगवा ध्वज लगाए गए। लोगों को एकता और सद्भावना का संदेश दिया गया। भारत माता के जयघोष किए गए। संघ के घोष ध्वनि का लोगों द्वारा स्वागत किया गया। मौके पर विभाग कुटुंब प्रबोधन प्रमुख राजेश चंद्र पांडेय ने बताया कि संघ का उद्देश्य हिदुओं को संगठित करना है। बताया स्वामी दयानंद सरस्वती ने आर्य समाज की स्थापना कर इस परंपरा की शुरूआत की थी। जिसे डा. केशवराम हेडगेवार ने आगे बढ़ाया। आरएसएस सदस्यों ने थाना टोली, इंदिरा चैक, अलौदिया, सरोजनगर, कंचननगरी, मुख्य पथ सुभाष चैक समेत पूरे शहर में ध्वज वितरण का कार्यक्रम चलाया। मौके पर खंड कार्यवाह रमेश प्रसाद, नरेंद्र अग्रवाल, कृष्ण कुमार, मोहिनिश कुमार बिक्की, विनय विद्यार्थी, मनोज ंसिह पप्पू, रामप्रसाद साव, दिलीप टुन्नू, वेदांत अग्रवाल समेत अन्य स्वयंसेवक शामिल थे।

बारियातू में स्वयंसेवकों ने किया भगवाध्वज का वितरण

फोटो : 3

संवाद सूत्र, बारियातू (लातेहार) : बारियातू प्रखंड मुख्यालय स्थित सभी घरों व दुकानों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने सह जिला कार्यवाह सत्येन्द्र प्रसाद के नेतृत्व में हिदू नववर्ष विक्रम संवत 2078 को लेकर घर-घर जाकर भगवा ध्वज का वितरण किया। सह जिला कार्यवाह प्रसाद ने हिदू नववर्ष के अवसर पर अपने-अपने घरों पर भगवा ध्वज लगाकर व अपने घरों व मंदिरों में पांच घी का दीपक जलाकर नव वर्ष का शुभारंभ करने को कहा। इधर हिदू नव वर्ष प्रखंड समिति ने प्रखंड के सभी पंचायतों में भगवा ध्वज का वितरण किया। हिदू नव वर्ष प्रखंड समिति के अध्यक्ष जितेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि प्रखंड के सभी नौ पंचायतों में हिदू नव वर्ष पंचायत प्रभारी मनोनीत हैं वे अपनी पंचायतों में 13 अप्रैल चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को सभी 54 गांवों के घरों में हिदू नव वर्ष उत्सव के साथ ध्वज लगाकर व मंदिरों में सजावट कर मनाएंगे। इस मौके पर सानू कुमार, प्रणव कुमार, नितीश कुमार, लाल बाबू सहित कई स्वयंसेवकों ने ग्रामीणों के बीच भगवा ध्वज का वितरण किया। भगवा ध्वज व नववर्ष के बैनरों से पटा छिपादोहर

संवाद सूत्र, बरवाडीह (लातेहार) : छिपादोहर में हिदू नववर्ष उत्सव समिति के संरक्षक मुन्ना गुप्ता के नेतृत्व में सोमवार को छिपादोहर बाजार स्थित शिव मंदिर में पूजन के साथ भगवा ध्वज व बैनर छिपादोहर बाजार और आसपास के इलाके में लगाया गया। हिदू नववर्ष उत्सव समिति के अध्यक्ष मुकेश चंद्रवंशी के मार्गदर्शन में ध्वज व बैनर लगाए गए। वहीं समिति के लोगों ने सभी ग्रामीणों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी। युगल किशोर प्रसाद ने कहा की सभी को नववर्ष के दिन प्रत्येक घर में 11 दीपक जलाकर नव वर्ष का उत्सव मनाना चाहिए। मुकेश चंद्रवंशी ने नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए मंदिर एवं घर में पूजन के साथ रात्रि में दीपक जलाकर नववर्ष मनाने की अपील की।

chat bot
आपका साथी