कोविड सेंटर में लगाएं पीएसए आक्सीजन प्लांट

जागरण संवाददाता लातेहार उपायुक्त अबू इमरान ने आनलाइन बैठक कर सदर अस्पताल में आइसीयू नि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 07:28 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:28 PM (IST)
कोविड सेंटर में लगाएं पीएसए आक्सीजन प्लांट
कोविड सेंटर में लगाएं पीएसए आक्सीजन प्लांट

जागरण संवाददाता, लातेहार : उपायुक्त अबू इमरान ने आनलाइन बैठक कर सदर अस्पताल में आइसीयू निर्माण व एमसीएच भवन में कोविड हेल्थ सेंटर के निर्माण की समीक्षा की।

इसमें आइसीयू में निर्बाध आक्सीजन की आपूर्ति के लिए सदर अस्पताल परिसर में आक्सीजन सप्लाई सिस्टम शीघ्र स्थापित कराने व डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर राजहार में निर्बाध आक्सीजन की आपूर्ति के लिए पीएसए (प्रेशर स्वींग एडजोर्पशन)आक्सीजन प्लांट स्थापित करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि कोविड सेंटर में पीएसए आक्सीजन प्लांट स्थापित करने में एनएचएआइ सहयोग करेगा।

सिविल सर्जन लातेहार डा. संतोष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि आइसीयू निर्माण का सिविल कार्य पूर्ण हो चुका है। आक्सीजन आपूर्ति के लिए मैनीफोल्ड तथा पाइपलाइन अधिष्ठापन का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वेंटिलेटर का शीघ्र अधिष्ठापन किया जाएगा। कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल ने बताया कि आइसीयू के लिए ट्रांसफार्मर आ चुका जिसे चार्ज कर शीघ्र स्थापित कर दिया जाएगा। उपायुक्त ने सिविल सर्जन को आइसीयू तक मरीजों को ले जाने के लिए लिफ्ट के स्थापना के लिए शीघ्र डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया। आइसीयू में फायर सेफ्टी से संबंधित एनओसी प्राप्त करने एवं आइसीयू में फायर फाइटिग से संबंधित उपकरणों की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया। वज्रपात से बचाव के लिए आइसीयू में तड़ित चालक लगाने का निर्देश दिया। सिविल सर्जन को पदाधिकारियों एवं संवेदक के साथ समन्वय स्थापित कर स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार आइसीयू का निर्माण ससमय पूर्ण कराने का निर्देश दिया। बैठक में सिविल सर्जन ने बताया कि सदर अस्पताल स्थित एमसीएच बिल्डिग में 20 बेड का कोविड हेल्थ सेंटर शुरू करने हेतु कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कार्य शीघ्र पूर्ण हो जाएगा। बैठक में सिविल सर्जन लातेहार डा. संतोष कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी लातेहार शेखर कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह, कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल एच पी वर्णवाल, डा. हरेनचंद महतो व आइसीयू स्थापना का कार्य कर रहे संवेदक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी