कोविड गाइडलाइन के पालन के साथ आज मनेगी ईद

संवाद सूत्र चंदवा (लातेहार) वैश्विक महामारी के बीच कोरोना गाइडलाइन के पालन के साथ रमजान

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 08:41 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 08:41 PM (IST)
कोविड गाइडलाइन के पालन के साथ आज मनेगी ईद
कोविड गाइडलाइन के पालन के साथ आज मनेगी ईद

संवाद सूत्र, चंदवा (लातेहार) : वैश्विक महामारी के बीच कोरोना गाइडलाइन के पालन के साथ रमजान के महीने का रोजा गुरुवार को खत्म हो गया। रमजान के महीने के 30 दिन समाप्त होने के बाद शुक्रवार को ईद की नमाज अदायगी के बाद ईद उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा। वैश्विक महामारी के बीच मनाए जानेवाले ईद को लेकर दैनिक जागरण प्रतिनिधि ने कुछ लोगों से इसपर विचार लिया।

10 वर्षीय कैनाज खातुन कहती है कि इस्लामिक मान्यता के अनुसार रमजान के दौरान पाक मन से रोजे रखने वालों और नमाज अदा करने वालों के सारे गुनाह अल्लाह माफ कर देता है। भले ही ईद उल फितर के साथ ही रोजे खत्म हो जाते हैं लेकिन यह जीवन में कुछ बेहतर करने का संदेश छोड़ जाता है।

अयूब खान कहते हैं इस्लामिक कैलेंडर के शव्वाल महीने के पहले दिन ईद का त्योहार मीठी ईद मनाई जाती है। वैश्विक महामारी कोरोना के कारण विगत दो वर्षाें से ईद के त्योहार का उत्साह फीका पड़ गया है। जरूरत है हम सभी लोग एहतियात के साथ घरों में रहकर ही ईद का त्योहार मनाएं।

बाबर खान कहते हैं ईद उल फितर पर वैश्विक महामारी कोरोना का साया है। ऐसे में हमें सावधानी के साथ ईद मनाने की जरूरत है। रमजान के पाक महीने और रोजे के समापन के बाद ईद की नमाज अदा करते हुए वो महामारी के खात्मे और क्षेत्र समेत देश में अमन और चैन की दुआ मांगने के साथ औरों को इसके लिए प्रेरित करेंगे।

असगर खान कहते हैं कि ईद का त्योहार गिले-शिकवों को दूर करने वाला त्योहार है। यह ढेर सारी खुशियां लेकर आती है। इंसानों के बीच बनी दूरियों को खत्म करने का ईद एक नायाब तरीका है।

डा. शम्स रजा कहते हैं कि वैश्विक महामारी कोरोना और इससे होनेवाली क्षति ने ईद की खुशी को काफूर कर दिया है। ऐसे में आवश्यक है कि लोग एहतियात बरतें। शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए मास्क के साथ नमाज अदा करें और ईद का जश्न मनाएं।

हाजी फिरोज अहमद कहते हैं मीठी ईद की खुशी को पाने का सबसे बढि़या तरीका है कि ईद की नमाज अदायगी के साथ गरीबों और जरूरतमंदों तक मीठी ईद की खुशी पहुंचाए। खुद का घर रौशन करने के साथ दूसरों के घरों को रौशन कर ईद त्योहार के अर्थ को सही मायने में पूरा किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी