जागरूकता ही रोगों की पहली दवा : उपायुक्त

गारू : विश्व शौचालय दिवस एवं पेयजल स्वच्छता दिवस पर गारू प्रखंड मुख्यालय स्थित स्नोन्नत मध्य विद्यालय में

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 04:48 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 04:48 PM (IST)
जागरूकता ही रोगों की पहली दवा : उपायुक्त
जागरूकता ही रोगों की पहली दवा : उपायुक्त

गारू : विश्व शौचालय दिवस एवं पेयजल स्वच्छता दिवस पर गारू प्रखंड मुख्यालय स्थित स्नोन्नत मध्य विद्यालय में स्वच्छता पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि के रूप में उपायुक्त राजीव कुमार, उप विकास आयुक्त माधवी मिश्रा एवं जिप अध्यक्ष सुनीता कुमारी ने शिरकत की। कार्यक्रम का उद्घाटन उपायुक्त राजीव कुमार,उप विकास आयुक्त माधवी मिश्रा ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जागरूकता ही रोगों की पहली दवा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का ऐसा दीप जलाएं जो कभी बुझे नहीं। जिले में शौचालय का निर्माण तो पूर्ण हो गया लेकिन इसका उपयोग नहीं होना काफी दु:खद है। विश्व शौचालय दिवस पर संकल्प लें कि न खुले में शौच करेंगे और नहीं किसी को करने देंगे। खुले में शौच मुक्त सिर्फ कागजों में नहीं होने दे इसके लिए ग्रामीण भी शौचालय के उपयोग करें। उपायुक्त ने कहा कि खुले में शौच जहां आपके सम्मान पर सवालिया निशान लगाता है वही खुले में शौच के कारण गांव में बीमारी फैलती है।

उप विकास आयुक्त माधवी मिश्रा ने कहा कि स्वच्छ जीवन के लिए स्वच्छता जरूरी है। उन्होंने सभी से खुले में शौच नहीं करने एवं गांव को स्वच्छ बनाने की अपील की। जिप अध्यक्ष सुनीता कुमारी ने कहा कि बाहर शौच करने से दूषित वातावरण उत्पन्न करता है। उन्होंने कहा कि शौचालय का निर्माण तो हुआ है लेकिन उसका उपयोग नहीं हो रहा है। सुनीता कुमारी ने सभी ग्रामीणों को बने शौचालय को उपयोग कर स्वच्छ गांव का निर्माण कराने का लेकर प्रेरित किया। सांसद प्रतिनिधि मुकेश पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच है कि प्रत्येक लोग स्वस्थ रहे लेकिन यह तभी संभव था जब लोग अपने को स्वच्छ रख सके। प्रधानमंत्री इसी सोच के साथ देश में शौचालय निर्माण कराया। कार्यक्रम को गारू प्रखंड की प्रमुख भभीता देवी भी संबोधित किया। पेयजल स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि जिले में जिले में बताया कि जिले में 97896 शौचालय का निर्माण का लक्ष्य रखा गया था जो हमने पूर्ण कर लिया है। उन्होंने बताया कि गारू प्रखंड के 6 हजार 7 सौ 18 शौचालय का निर्माण करा कर जिले एवं प्रखंड को ओडीएफ कर लिया गया है। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी महेन्द्र रविदास, जिला परिषद सदस्य सुखदेव उरांव, बीस सूत्री प्रखंड अध्यक्ष मंगल उरांव,विधायक प्रतिनिधि रामलाल प्रसाद,मंडल अध्यक्ष भुनेश्वर ¨सह,मुखिया शिव शंकर ¨सह,संदीप डुंगडुंग,दीपक कुमार,बज्रेश मिश्रा समेत प्रखंड के अधिकारी,कर्मी,जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण मौजूद थे।

----मुखिया को किया सम्मानित किया

गारू प्रखंड के शौचालय निर्माण में सराहनीय कार्य करने वाले प्रखंड के आठ पंचायत के मुखिया को सम्मानित किया गया। सभी मुखिया को सम्मानित उपायुक्त राजीव कुमार,उप विकास आयुक्त माधवी मिश्रा एवं जिप अध्यक्ष समेत अन्य अतिथियों के द्वारा किया गया। इस दौरान रानी मिस्त्री,जल सहिया समेत अन्य अच्छे कार्य करने वाले लोगों को भी सम्मानित किया गया।

---विद्यालय को दिया गया डस्टबिन

विश्व शौचालय दिवस पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में कस्तूरबा गांधी आवाशीय विद्यालय एवं स्न्नोतत प्लस टू उच्च विद्यालय को डस्टबिन दिया गया। इस दौरान कुल छह डस्टबिन दोनो विद्यालय को दिया गया। सभी डस्टबिन उपायुक्त राजीव कुमार एवं उप विकास आयुक्त माधवी मिश्रा समेत अन्य अतिथियों के द्वारा दी गई।

---नुक्कड़ नाटक कर किया जागरूक

गारू खेल मैदान में आयोजित विश्व शौचालय दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के छात्राओं द्वारा खुले में शौच से होने वाली बीमारी एवं सफाई से होने वाले फायदे को लेकर नुक्कड़ नाटक के जरीय प्रस्तुत किया गया। जिसे अधिकारियों एवं उपस्थित लोगों ने खूब सराहा।

chat bot
आपका साथी