शारीरिक दूरी बनाकर रहें सामाजिक नहीं

लीड------------ ग्रिजली कालेज में कोरोना प्रभावितों के मनोसामाजिक सहयोगार्थ कार्यशाला फोटो

JagranTue, 15 Jun 2021 07:13 PM (IST)
शारीरिक दूरी बनाकर रहें सामाजिक नहीं

लीड------------

ग्रिजली कालेज में कोरोना प्रभावितों के मनोसामाजिक सहयोगार्थ कार्यशाला

फोटो::: 6 में है। संवाद सूत्र, झुमरीतिलैया (कोडरमा): महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद (उच्च शिक्षा विभाग भारत सरकार) एवं ग्रिजली कॉलेज ऑफ एजुकेशन के संयुक्त तत्वावधान में वैश्विक महामारी कोरोना में लोगों के लिए मनोसामाजिक सहयोगार्थ एक आनलाइन कार्यशाला का आयोजन मंगलवार को जूम प्लेटफार्म पर किया गया। कार्यशाला की शुरुआत सरस्वती वंदना के साथ हुई। महाविद्यालय की प्राचार्या डा. संजीता कुमारी ने कार्यशाला के संदर्भदाता रोमी आनंद का स्वागत ई-बुके देकर किया। महाविद्यालय के निदेशक अविनाश सेठ ने ऑनलाइन कार्यशाला में जुड़े लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए मानसिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी है। इस वैश्विक महामारी में समाज के लोगों के साथ शारीरिक दूरी जरूर बनाएं, पर सामाजिक दूरी ना बनाएं। समाज से जुड़े रहें और एक-दूसरे की मदद करें।

साथ ही साथ निदेशक ने बताया कि किस तरह हेल्थ क्लब के सौजन्य से क्लब के तमाम सदस्यों ने कोडरमा कोविड अस्पताल एवं सदर अस्पताल में जरूरतमंद लोगों तक आवश्यक सामानों की पूर्ति की गई। साथ-साथ प्रशिक्षुओं को भी बताया कि ऐसी परिस्थिति में हमें आगे बढ़कर जरूरतमंद लोगों की मदद करनी चाहिए। कार्यशाला की विस्तृत रूपरेखा एवं संदर्भदाता का परिचय मोहित तिवारी द्वारा दिया गया। कार्यशाला के संदर्भदाता रोमी आनंद ने छात्रों से सीधे संवाद स्थापित करते हुए कहा कि हम सभी को सकारात्मक माहौल बनाते हुए समाज में शारीरिक दूरी बनाकर लोगों से सामाजिक संपर्क रखना होगा। तकनीकी का प्रयोग करते हुए कोरोना प्रभावित लोगों के मन से डर को दूर करने का प्रयास करना होगा। मानवता के सामने आई इस चुनौती का सामूहिक प्रयास द्वारा सामना किया जा सकता है। इंटरनेट मीडिया का भी इस महामारी से लड़ने में अहम रोल रहा इसका उपयोग कर जन-जन तक पहुंचकर सहायता प्रदान किया जा सकता है ढ्ढ

प्रश्नोत्तर कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्रशिक्षुओं में अमित कांत, रमजान हवारी ,भारती कुमारी, अनुपमा, निरुपमा नायक, पूजा कुमारी सिंह ने भाग लिया एवं अपने प्रश्नों को सबके समक्ष रखा ढ्ढ बी.एड. एवं डीएलएड के रूबी कुमारी, सुष्मिता सिंह, सुजीत कुमार, सिपी सिन्हा, सूरज कुमार, अनुराधा यादव, आसिफ इकबाल, दीप्ति उपाध्याय, काजल कुमारी, जितेश पाठक, दयानंद कुशवाहा इत्यादि सैकड़ों प्रतिभागियों ने जूम एवं यूट्यूब के माध्यम से इस कार्यशाला में भाग लिया। कार्यशाला का प्रतिवेदन सौरव शर्मा द्वारा प्रस्तुत किया गया। संदर्भदाता रोमी आनंद को महाविद्यालय के निर्देशक अविनाश सेठ द्वारा स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जुड़े लोगों के प्रति आभार प्राचार्या डा. संजीता कुमारी द्वारा किया गया। साथ ही साथ कार्यशाला में उपस्थित सभी प्रतिभागियों से यह अपील की कि खुद भी वैक्सीन लगवाएं एवं ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए जागरूक करें। कार्यशाला में महाविद्यालय के निर्देशक मनीष कपसिमे एवं शिक्षक वागीश दुबे, मृदुला जायसवाल, मनीष पासवान, अजय कुमार गुप्ता, कृष्ण कुमार सिंह, इत्यादि उपस्थित रहे। तकनीकी सहायता नीरज कुमार द्वारा प्रदान किया गया ।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.