11 महीने बाद खुले शिक्षण संस्थान, लौटी रौनक

झुमरीतिलैया (कोडरमा) जिले में 11 महीने के बाद सरकारी और निजी विद्यालय में कक्षा 8 9

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:27 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:27 PM (IST)
11 महीने बाद खुले शिक्षण संस्थान,  लौटी रौनक
11 महीने बाद खुले शिक्षण संस्थान, लौटी रौनक

झुमरीतिलैया, (कोडरमा): जिले में 11 महीने के बाद सरकारी और निजी विद्यालय में कक्षा 8, 9 और 11 में विद्यार्थियों ने उपस्थिति दर्ज कराई। पहले दिन शहरी क्षेत्रों में सरकारी विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति काफी कम रही, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा बच्चे पहुंचे। स्कूल खुलने के बाद छात्र एक-दूसरे से मिले तो सबके चेहरे खिल उठे। उन्हें शारीरिक दूरी का पालन करते हुए वर्ग में प्रवेश कराया गया। कोडरमा स्थित आदर्श मध्य विद्यालय कक्षा आठ में एक विद्यार्थी अरिहंत पांडेय विद्यालय पहुंचा। विद्यालय के प्रधानाध्यापक अश्विनी कुमार तिवारी ने बताया कि लगभग 35 बच्चों के अभिभावकों ने सहमति पत्र उपलब्ध कराया है। संभवत मंगलवार से छात्रों की संख्या बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि पहले दिन एकमात्र बच्चे को बेहतर रूप से पढ़ाया गया। वहीं विद्यालय खुलने का समय परिवर्तित किया गया है। पूर्व में विद्यालय 9 बजे से 3 बजे तक संचालित हो रहे थे और अब गर्मी को देखते हुए कक्षाएं 8 से 2 तक संचालित होंगी। मेरिडियन एकेडमी के डायरेक्टर डॉक्टर एसएन कुमार ने कहा कि उनके विद्यालय में पहले दिन 50 फीसद बच्चे शामिल हुए। अभिभावक का सहमति पत्र के बिना आने वाले बच्चों को लौटा दिया गया। क्लास रूम में बेंच को दूर-दूर लगाया गया था और एक बेंच पर एक छात्र को बैठने की अनुमति दी गई थी। उन्होंने कहा कि स्कूल में शिक्षक और छात्र दोनों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। पहले दिन नहीं बंटा मिड-डे मील सरकारी विद्यालयों में पहले दिन मिड-डे मील की व्यवस्था नहीं की गई। शिक्षा विभाग ने इसके लिए दिशानिर्देश जारी किया था कि रसोइया, संयोजिका और अध्यक्ष भोजन बनाने के पहले कोविड-19 जांच कराएं। इसलिए इन लोगों ने सोमवार को सरकारी अस्पतालों में पहुंचकर कोविड-19 की जांच कराई। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि रसोई घर की साफ सफाई के अलावा 65 डिग्री में खाना बनाने का कार्य किया जाए। :::::::::::चिल्ड्रन पार्क हुआ गुलजार, सुबह में लोगों ने किया योग ::::::::::: झुमरी तिलैया के ब्लॉक मैदान स्थित नगर परिषद द्वारा निर्मित चिल्ड्रन पार्क सोमवार को गुलजार हो गया। सुबह सात बजे यहां करीब 20 लोग पहुंचे और योग किया। सुबह आठ बजे के बाद लोग टिकट कटाकर पार्क में घूमने पहुंचे। पार्क संचालक डब्लू कुमार ने बताया कि शाम पांच बजे तक 30 लोगों ने टिकट कटाकर घूमने पहुंचे। पार्क घूमने आए बच्चों, महिलाओं व युवाओं ने बताया कि पार्क आकर अच्छा लग रहा है। यहां झूला के अलावा कैंटीन भी शुरू हो गई है। पार्क संचालक ने बताया कि पहले की तरह पांच रुपये प्रवेश शुल्क लिया जा रहा है। साफ-सफाई को पूरा ध्यान रखा जा रहा है। ::::::सिनेमा हॉल नहीं खुलने से निराश हुए फिल्मप्रेमी::: शहर का एकमात्र सिनेमा पूर्णिमा टॉकीज नहीं सोमवार को नहीं खुला। हॉल के प्रबंधक गौतम भदानी ने बताया कि सरकार ने सिनेमाघरों को खोलने का आदेश दे दिया है। जिला प्रशासन की अनुमति के बाद सिनेमा हॉल को खोल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसिनेमा हॉल में साफ-सफाई एवं सैनिटाइजेशन का कार्य पूरा कर लिया गया है। 829 सीटों में 425 की बुकिग प्रतिदिन प्रति शो की जाएगी ताकि शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जाएगा। मास्क अनिवार्य होगा। ::::::::::: 11 महीने बाद स्कूल खुला। इसकी खुशी को शब्दों में बता पाना काफी मुश्किल है। ऑनलाइन पढ़ाई जारी थी, लेकिन स्कूल आकर पढ़ना अलग बात है। यहां अपने दोस्तों से मिल पा रहे हैं। आज पहला दिन है तो बहुत से सहपाठी नही आए। उम्मीद है अब फिर से सबकुछ पहले जैसा सामान्य हो जाएगा।

कोमल कुमारी, आठवीं की छात्रा

:::::::::::

क्लास शुरू होने से अलग अनुभूति हो रही है। शिक्षक, दोस्तो और स्कूल प्रांगण को देखकर अच्छा लग रहा है। ऑनलाइन के माध्यम से पढ़ाई की कई चीजें पूरी नही हो सकती थी। अब स्कूल में नियमित पढ़ाई होगी और सिलेबस के साथ नई नई चीजों को सीखने का अवसर मिलेगा।

सृष्टि कुमारी, आठवीं की छात्रा

::::::::::

काफी टाइम के बाद स्कूल आना हुआ। स्कूल, शिक्षक, दोस्तों को बहुत मिस किया। अब स्मार्ट क्लास में और अपने जिज्ञासा को शिक्षक के साथ फेस टू फेस जाहिर कर सकते है।

राधा कुमारी, नौवीं की छात्रा

::::::::::::

स्कूल को पूरी तरह से सैनिटाइज किया गया है। सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया है। पहले दिन छात्रों की उपस्थिति कम रही, लेकिन आने वाले दिनों में संख्या पहले जैसी हो जाएगी। सभी कक्षाएं चल रही है, स्कूल का माहौल बेहतर हो रहा है।

कुमारी रंजीता सिंह, प्रधानाध्यापक, सीडी मिडिल स्कूल

::::::::::

:::: ग्रामीण क्षेत्रों में उत्साहित दिखे विद्यार्थी:::::

चंदवारा, डोमचांच, मरकच्चो, सतगावां व जयनगर के ग्रामीण क्षेत्र के अधिकतर स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति भी अधिक नहीं रही, लेकिन विद्यार्थी काफी उस्ताहित दिखे। डोमचांच प्रखंड के 52 स्कूलों में आठवीं क्लास के स्कूल खुले। इसमें 5,139 नामांकित बच्चों में मात्र 1,554 बच्चे ही स्कूल पहुंचे। स्कूल खुलने के साथ बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों में उत्साह दिखा। स्कूल में शारीरिक दूरी का पालन किया गया। वहीं मरकच्चो में कई स्कूलों में आधे और कुछ स्कूलों में आधे से भी कम विद्यार्थियों की उपस्थिति रही। उत्क्रमित उच्च विद्यालय योगीडीह में नामांकित 100 छात्र-छात्राओं में 44 की उपस्थिति रही। राजकीय मध्य विद्यालय विचरिया नई टांड़ में 67 नामांकित छात्र छात्राओं में 13 की उपस्थिति रही। परियोजना बालिका उच्च विद्यालय मरकच्चो में नामांकित 200 छात्राओं में मात्र 13 छात्राएं ही पहुंची थी।

chat bot
आपका साथी