धनबाद लुधियाना एक्सप्रेस में अब यात्रियों को मिलेगी खान-पान की सुविधा

धनबाद से फिरोजपुर जानेवाली गंगा-सतलज एक्सप्रेस के यात्रिय

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 05:14 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:14 PM (IST)
धनबाद लुधियाना एक्सप्रेस में अब यात्रियों को मिलेगी खान-पान की सुविधा
धनबाद लुधियाना एक्सप्रेस में अब यात्रियों को मिलेगी खान-पान की सुविधा

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा): धनबाद से फिरोजपुर जानेवाली गंगा-सतलज एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें अब चाय-कॉफी या खान-पान की दूसरी सामग्री के लिए बार-बार ट्रेन से उतर कर स्टाल ढूंढ़ने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए रेलवे ने बुधवार से साइड वेंडिग सुविधा शुरू की है। इसकी शुरुआत होने से अब चलती ट्रेन में भी यात्रियों को खानपान की सुविधा मिलेगी। खानपान व्यवस्था इंडियन रेलवे कैटरिग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन और रेलवे के खानपान विभाग के जिम्मे होगा। वरीय वाणिज्य प्रबंधक अखिलेश पांडेय ने बताया कि पूरे सफर के दौरान यात्रियों को उनकी डिमांड के अनुसार खाने-पीने की वस्तुएं दी जाएंगी। फिलहाल सिर्फ पैक्ड वस्तुएं ही मिलेंगी। बाद में रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश के अनुसार व्यवस्था में बदलाव किया जाएगा।

पटरी पर लौटी सियालदाह अजमेर व भावनगर पारसनाथ एक्स

त्योहार को देखते हुए रेलवे यात्रियों की उमंग बढ़ाने में जुट गया है। दुर्गापूजा से लेकर छठ और दीपावली के बीच लेकर कई ट्रेनें पटरी पर लौट रही हैं। गुरुवार को लगभग दौ सौ दिन के बाद भावनगर,पारसनाथ ,आसनसोल एक्सप्रेस व अजमेर सियालदाह पटरी पर लौट आयी है। अब लोग महानगरों की ओर आने जाने के लिए ट्रेनें अभ्रक नगरी के लोगो के लिए उपलब्ध होने लगी है। पिछले 7 माह से गुजरात से इस रूट पर कोई भी ट्रेने नहीं चल रही थीं। वहीं दो दिन पूर्व आनंद बिहार भुवनेश्वर एक्सप्रेस साप्ताहिक ट्रेन का परिचालन शुरू हो गया है। ट्रेनें भी लगभग समय पर ही पहुंच रही हैं। बुधवार को डाउन लाइन की अजमेर सियालदाह 17 मिनट पहले कोडरमा स्टेशन पहुंच गई है। गुरुवार को अप लाइन की पुरी नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्स्प्रेस 40 मिनट पहले पहुंची। वर्तमान समय में कोडरमा स्टेशन में पुरुषोतम एक्सप्रेस लुधियाना एक्सप्रेस, शिप्रा एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रसे का ठहराव हो रहा है जबकि नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस, हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस एवं नई दिल्ली, भुवनेश्वर राजधानी का ठहराव और रेड सिग्नल मिला हुआ और ट्रेन प्रतिदिन ग्रिन सिग्नल थ्रू पास कर जा रही है।

नवरात्र में वैष्णो देवी दरबार जाने के लिए कोई भी ट्रेन नहीं

नवरात्रा के दौरान कोडरमा से होकर चलने वाली कोलकता जम्मूतवी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू नहीं हुआ। ऐसे में नवरात्रा के दौरान माता वैष्णोदेवी के दरबार में जाने वाले श्रद्धालुओं में काफी मायूसी है। दूसरी ओर पंजाब में चल रहे आंदोलन की वजह से कोडरमा के रास्ते चल रही 03307 धनबाद फिरोजपुर गंगा-सतलज एक्सप्रेस 3 नवंबर तक अंबाला तक ही जाएगी तथा 03308 फिरोजपुर धनबाद गंगा-सतलज एक्सप्रेस 4 नवंबर तक अंबाला तक ही चलेगी।

chat bot
आपका साथी