सपना हुआ साकार, अब रामलला का मंदिर लेगा आकार

500 वषों से ज्यादा प्रतिज्ञा के बाद भगवान श्रीराम के जन्मभूमि अयोध्या में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 07:26 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 07:26 PM (IST)
सपना हुआ साकार, अब रामलला का मंदिर लेगा आकार
सपना हुआ साकार, अब रामलला का मंदिर लेगा आकार

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा): ठीक एक वर्ष बाद दूसरे ऐतिहासिक दिवस का साक्षी बनकर कोडरमावासी खुशी से भावविभोर हो गए। गत वर्ष 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से धारा 370 और 35 ए का हटना और 5 अगस्त 2020 को अयोध्या में राम मंदिर की स्थापना के लिए भूमिपूजन। दोनों ही मांग लोगों की चिर-प्रतिक्षित थी, जिसका पूरा करना सपना के साकार होने जैसा था। इसके साथ ही लोगों की कल्पना में राम मंदिर आकार लेने लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रामनगरी अयोध्या में शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर क्षेत्र में उल्लास का माहौल देखने को मिला। हर किसी ने अपने-अपने अंदाज में जश्न मनाया। इस अवसर पर मंदिरों में मंत्रोच्चारण के साथ हनुमान चालीसा, सुंदरकांड के पाठ की चौपाइयां घरों और मंदिरों में सुनाई दी। कई मंदिरों में सवा 24 घंटे का रामायण पाठ हुआ। विभिन्न हिन्दू संगठनों,राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक संगठनों ने दीवाली जैसा माहौल बना दिया। जय श्री राम के जयघोष व शंखनाथ के स्वर से क्षेत्र गुंजायमान हो उठा। जिले के झुमरीतिलैया, चंदवारा के अलावा डोमचांच, मरकच्चो, सतगावां, जयनगर, कोडरमा इलाकों के घरों, मंदिरों, दफ्तर, दुकानों, प्रतिष्ठानों में लाखों दीये प्रज्वलित किए गए। सारा शहर दीपों से जगमगा उठा और श्री राम के गुणगान के बीच घर-घर में दीपावली का नजारा देखने को मिला।

लोगों ने उठाया लाइव कार्यक्रमों का आनंद

मर्यादा पुरुषोतम भगवान श्री राम के प्रति अपनी पूर्ण आस्था पूरे अभ्रकांचल क्षेत्र वासियों में देखी गई। कोरोना संक्रमण को देखते हुए श्रद्धालु भक्त अयोध्या में नहीं जा पाए। कार्यक्रम के साथ ही लोगों ने सोशल मीडिया पर एक-दूसरे से खुशियों को साझा किया। कई गीत संगीत के वीडियो भेजकर अयोध्या की याद ताजा करा दी। शहर के कई इलाकों में बैनर पोस्टर भी लगाए गए थे।

आरएसएस सहित कई स्वयंसेवी संगठनों ने किया विविध आयोजन

आयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर झुमरी तिलैया में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ ने मंदिरों में दीपक प्रज्जवलित किए। राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के जिला कार्यवाह मनोज राणा ने कहा कि लगभग पांच सौ वर्षों के संघर्ष के बाद राम मंदिर का सपना साकार होने जा रहा है। राम मंदिर का निर्माण राम राज्य के पुर्नस्थापना का एक कदम है जो विश्व को आलोकित करेगा। संघ के संतोष कुमार झा, अनिल सिंह, सुनील रजक, मनोज सिंह, मनोज वर्णवाल, अरूण चौधरी, मुकेश राणा, वीरेन्द्र प्रताप सिंह, सुरेश प्रसाद, रामअवतार केशरी, राजेन्द्र मिष्ठाकर आदि उपस्थित थे। पंतजलि योग समिति ने मनाई खुशी

पंतजलि योग समिति ने अयोध्या में भूमि पूजन को लेकर शहर में व्यापारियों के बीच लडडू का वितरण किया गया। दीपावली मनाते हुए दीप प्रज्जवलित किया। योगी सुषमा सुमन ने कहा कि 1 अरब 30 करोड़ भारतवासियों के लिए आज शुभ घड़ी आयी है। 500 वर्ष पुराने मामले का पट्टाक्षेप भी हो गया है। योगी प्रदीप सुमन ने कहा कि प्रत्येक लोगों के लिए आज के दिन खुशियों भरा दिन है। खुशी व्यक्त और मिठाई बांटने वालों में महादेव मोदी, मंटू सिंह बाबा जी, हेमंत प्रदीप मोदी,पवन कुमार, शासवत प्रदीप मोदी, मुरली कुमार, पवन मोदी, मनोज कुमार, संजीव कुमार आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी