जिले में धूमधाम से हुई शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा की पूजा

निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा सोमवार को पूरे अभ्रकांचल क्षेत्र में पूजे गए। इस अवसर पर झुमरीतिलैया के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, रेलवे, दूरभाष केंद्र, विद्युत विभाग, सरकारी व गैर सरकारी औद्योगिक व्यवसायी प्रतिष्ठान व ऑटोमोबाइल्स सेंटरों में पंडाल में भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित की गई जहां शिल्प के देवता भगवान विश्वकर्मा का श्रद्धालुओं ने दर्शन किया। इसके पूर्व पूजा-अर्चना की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 07:44 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 07:44 PM (IST)
जिले में धूमधाम से हुई शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा की पूजा
जिले में धूमधाम से हुई शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा की पूजा

झुमरीतिलैया (कोडरमा): निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना सोमवार को पूरे अभ्रकांचल क्षेत्र में धूमधाम से हुई। झुमरीतिलैया के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, रेलवे, दूरभाष केंद्र, विद्युत विभाग, सरकारी व गैर सरकारी औद्योगिक व्यवसायी प्रतिष्ठान व ऑटोमोबाइल्स सेंटरों में पंडाल में भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित की गई जहां शिल्प के देवता भगवान विश्वकर्मा का श्रद्धालुओं ने दर्शन किया। इसके पूर्व पूजा-अर्चना की गई। पंडालों को सजाया गया। झुमरीतिलैया के कोडरमा रेलवे स्टेशन, काली मंदिर, सामंतो काली मंदिर, स्टेशन रोड हनुमान मंदिर समेत कई मंदिरों में वाहन मालिकों ने दोपहिया एवं चारपहिया वाहनों की पूजा-अर्चना कराई। सामंतो पेट्रोल पंप के समीप कोडरमा जिला ट्रक एसो., ऑटो एसो. बस व जीप एसो. के द्वारा भी प्रतिमा स्थापित की गई। कई पूजा पंडालों में भक्ति जागरण का भी आयोजन किया गया। कोडरमा रेलवे स्टेशन के अलग-अलग विभागों के द्वारा प्रतिमा को स्थापित किया गया था। पूजा-पंडालों में श्रद्धालु भक्तों की भीड़ लगी रही। दूसरी ओर हीरो, होंडा, बुलेट, बजाज, टीवीएस, मारुति, म¨हद्रा, हुंडई समेत अन्य ऑटोमोबाइल्स के शोरूम से लगभग 150 मोटरसाइकिल, ऑटो, ट्रैक्ट, चारपहिया वाहन बिके जिसमें लगभग दो करोड़ का व्यवसाय हुआ। :::::::::::::: दुगोला सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन::::::::::::::

झुमरीतिलैया: झुमरीतिलैया शहर के बाजार समिति के समीप सार्वजनिक विश्वकर्मा पूजा समिति 5 स्टार क्लब के द्वारा दुगोला कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्व मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने फीता काटकर की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भगवान विश्वकर्मा सृष्टि के रचयिता हैं। उन्होंने कहा कि श्रोता दुगोला कार्यक्रम का आनंद लें। विशिष्ट अतिथि नप उपाध्यक्ष संतोष यादव ने कहा कि पूजा के साथ-साथ लोगों को मनोरंजन के लिए दुगोला कार्यक्रम प्रेरणा का स्त्रोत बनेगा। कार्यक्रम में डेहरी से आये उमाकांत मिश्रा व औरंगाबाद के विनोद हलचल ने शानदार प्रस्तुति देकर लोगों को रातभर झूमाया। कार्यक्रम का संचालन संजय यादव ने किया। :::::::: विश्वकर्मा पूजा में भी डीवीसी का झटका:::::::::::::::

झुमरीतिलैया: डीवीसी के आगे क्षेत्र की जनता, नेता सब बेबस हैं। लगातार लोडशे¨डग से कोडरमा जिलेवासी परेशान हैं। बिजली संकट से रात और दिन की नींद लोगों की उड़ी हुई है। सोमवार को भी विश्वकर्मा पूजा के दिन विद्युत कटौती डीवीसी की जारी रही। वहीं विद्युत विभाग भी मरम्मती एवं अधिक लोड होने की वजह से 6 से 8 घंटे विद्युत कटौती हो रही है। मरकच्चो: सृष्टि निर्माण एवं विकास के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा प्रखंड में सोमवार को श्रद्धा एवं भक्ति भाव के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विभिन्न कल कारखानों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, पावर सब स्टेशन ,टेंपो संघ मरकचो, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, बड़े छोटे वाहनों के मालिकों ,राज मिस्त्री, बढ़ाई मिस्त्री यों ,ने पूजा का आयोजन किया, प्रखंड मुख्यालय स्थित बंधन चौक में टेंपो संघ, काली पहाड़ी क्रशर मालिको, बस मालिकों, समेत प्रखंड के विभिन्न ग्रामीण इलाकों में जगह-जगह भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर श्रद्धा एवं भक्ति भाव से पूजा अर्चना की गई। सतगावां: सतगावां प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में सोमवार को विश्वकर्मा पूजा बडे ही धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया सतगावां प्रखंड के मरचोई,बासोडीह, समलडीह, राजावर, नासरगंज,रामडीह, कलीडीह, नावाडीह, खुट्टा, माधोपुर,ईटायं, बासोडीह, समलडीह ,पचमोह आदि गांवों में विश्वकर्मा पूजा धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया वहीं लोग रात में डीजे की धून पर थिरकते नजर आये  विश्वकर्मा पूजा को लेकर विभिन्न क्षेत्रों में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया दर्शकों ने कार्यक्रम का खूब आनंद उठाया।

chat bot
आपका साथी