ऊं नम: शिवाय से गूंजे शिवालय

महाशिवरात्रि को लेकर पूरे अभ्रकांचल क्षेत्र में भक्ति का माहौल शुक्रवार को रहा। झुमरीतिलैया समेत जिले के विभिन्न शिवालयों में सुबह से ही महिला-पुरुष युवक-युवतियां पूजा-अर्चना के लिए जुटने लगे। यह सिलसिला देर शाम तक मंदिरों में देखने को मिला। श्रद्धालु शुक्रवार को ही उपवास रखे। शिव मंदिरों में ऊँ नम शिवाय हर-हर महादेव बाबा भोले शंकर की जय से गुंजायमान होता रहा। श्रद्धालुओं के द्वारा शिवलिग पर बेलपत्र दूध भांग-धथुरा बैर गजड़ा आदि फल चढ़ाया गया। शिवरात्रि को लेकर मंदिरों को भव्य लाइटिग से सजाया एवं संवारा गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 06:30 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 06:30 PM (IST)
ऊं नम: शिवाय से गूंजे शिवालय
ऊं नम: शिवाय से गूंजे शिवालय

संवाद सहयोगी, मरकच्चो: प्रखण्ड मुख्यालय मरकच्चो समेत प्रखंड के विभिन्न गांवों के शिव मंदिरों में देवों के देव महादेव शिव पार्वती का विवाहोत्सव बड़े धूमधाम से शुक्रवार को मनाया गया। इस मौके पर प्रखंड मुख्यालय स्थित लाल नगर शिवालय, गायत्रीनगर स्थित शिवालय, करमाधाम स्थित शिवालय, मां चन्चालनी धाम स्थित शिवालय, थाना परिसर स्थित शिवालय, प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित शिवालय,  श्रीनगर स्थित शिवालय, ब्राह्मण टोला स्थित शिवालय, कुम्हार टोली स्थित शिवालय समेत प्रखंड के बिभिन्न गांवों के शिवालयों को आकर्षक लाइटों से सजाया गया है।क्षेत्र के धार्मिक तीर्थस्थल करमाधाम में बाल कृष्ण मंडली व  करमाधाम के पुजारियों द्वारा दो दिवसीय मेले का आयोजन किया गया है।शिव रात्रि के मौके पर शुक्रवार की रात्रि कई शिवालयों से भव्य बारात निकाली गई। सबसे अधिक भीड़ करमाधाम स्थित शिवालय व मां चन्चालनी धाम स्थित शिवालय में देखी गई। सतगावां के शिवालयों में भक्तों की उमड़ी भीड़

सतगावां: सतगावां प्रखंड में शुक्रवार को महाशिवरात्रि पर्व को लेकर विभिन्न शिवालयों में चहल पहल के साथ श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी दूर-दराज से आए लोगों ने शंकर भगवान के शिवलिग पर पूजा अर्चना की और जलाभिषेक किया सतगावां के प्राचीन काल से स्थित घोड़सीमर धाम, बालिमहादेव, मैसरवा में सबसे अधिक भीड़भाड़ रहा वहीं घोड़सीमर धाम में झारखंड के अलावा बिहार राज्य के गोविदपुर, बकसोती, नेमदारगंज, अकबरपुर, थाली, सुघडी, रोह, रूपौ, बेनीपुरी, हुडराही, सिउर, महकार के सैकड़ों श्रद्धालुओं घोड़सीमर धाम पहुंचकर पूजा अर्चना व जलाभिषेक किया खासकर यहां महिलाएं और बच्चों की उपस्थिति काफी रही। वहीं महाशिवरात्रि को लेकर सतगावां थाना, प्रखंड मुख्यालय, सीआरपीएफ कैम्प में शुक्रवार की रात्रि शिव बारात बड़ी धूमधाम से निकाली गई। इधर, महाशिवरात्रि को लेकर घोड़सीमर धाम में तीन दिवसीय मेले का आयोजन किया गया इसका शुभारंभ बैधनाथ उरांव ने फीता काटकर किया मेले को लेकर सतगावां अंचल कार्यालय में डाक का आयोजन किया जाता है। डाक नहीं होने पर राजस्व कर्मचारी के द्वारा डाक रकम की राशि दुकानदारों से वसूल की जाती है।

chat bot
आपका साथी