प्रशिक्षण में एनसीसी के बच्चे दिखा रहे हैं दमखम

झारखंड एनसीसी बटालियन-45 के तहत सात जिलों का संयुक्त वार्षिक दस दिवसीय प्रशिक्षण रविवार को जेजे कॉलेज झुमरीतिलैया में शुरू हुआ जो 25 नवंबर तक चलेगा। प्रशिक्षण में कोडरमा गिरिडीह धनबाद देवघर गोड्डा साहेबगंज जामताड़ा के विभिन्न सरकारी गैर सरकारी स्कूल-कॉलेज के 600 एनसीसी कैडेट शामिल हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 06:50 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 06:50 PM (IST)
प्रशिक्षण में एनसीसी के बच्चे दिखा रहे हैं दमखम
प्रशिक्षण में एनसीसी के बच्चे दिखा रहे हैं दमखम

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा): झारखंड एनसीसी बटालियन-45 के तहत सात जिलों का संयुक्त वार्षिक दस दिवसीय प्रशिक्षण रविवार को जेजे कॉलेज झुमरीतिलैया में शुरू हुआ जो 25 नवंबर तक चलेगा। प्रशिक्षण में कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, देवघर, गोड्डा, साहेबगंज, जामताड़ा के विभिन्न सरकारी, गैर सरकारी स्कूल-कॉलेज के 600 एनसीसी कैडेट शामिल हुए हैं। दस दिवसीय प्रशिक्षण में हथियार व बिना हथियार का प्रशिक्षण, फायरिग, ड्रील, खेलकूद प्रतियोगिता, सामान्य ज्ञान, भाषण प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कोडरमा जिले के 22 स्कूल-कॉलेजों के कैडेट मैदान में अपना दमखम दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। देश के जज्बे में इन कैडेटों की भूमिका आनेवाले दिनों में बेहतर होगी। प्रशिक्षण में करीब 200 छात्राएं भी शामिल है। प्रशिक्षण में रहने व खाने की व्यवस्था भी कॉलेज परिसर में ही की गई है। सोमवार को सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉ. यशवंत कुमार, फार्मासिस्ट प्रमोद कुमार मधुकर ने एनसीसी कैडेटों को अपातकालीन चिकित्सा, रक्त के बहाव, जलने, मस्तिष्क पर प्रतिकूल असर व विभिन्न तरह के दर्द के बारे में जानकारी दी। स्वास्थ्य एवं स्वच्छता संबंधित जानकारी भी कैडेटों को दी गई। कैडेटों ने कॉलेज परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया एवं पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करने व इसके प्रति लोगों को जागरूक करने का संकल्प लिया। रविवार को आयोजित उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कर्नल शौर्य चक्र सेना मेडल विशिष्ट सेवा मेडल पदाधिकारी कर्नल यूके यादव ने कहा कि एनसीसी के जरिए बच्चों का भविष्य गढ़ने का कार्य किया जा रहा है। बच्चे देश के भविष्य होते हैं। प्रत्येक कैडेट को एक अच्छे व जिम्मेदार नागरिक बनाना उद्देश्य है जिससे राष्ट्र के प्रति एकता व व्यवहार में अनुशासन का गुण होगा। इसके सर्वांगीण विकास एवं उनकी बहुमुखी प्रतिभाओं को निखारना उद्देश्य है। इस अवसर पर सूबेदार मेजर आरएन मंडल, सूबेदार सौरभ कुमार, सूबेदार श्री निवासन, जेजे कॉलेज के केयरटेकर ऑफिसर प्रो. रामस्वरूप यादव, सहायक एनसीसी ऑफिसर रीना सिंह, अर्पणा सहाय समेत कई कैडेट व विभिन्न विद्यालयों शिक्षक उपस्थित थे। ::::::: कठिन प्रशिक्षण से गुजरकर महिलाएं बनी सहायक एनसीसी ऑफिसर :::::::

कोडरमा जिला में महिलाएं अपना परचम लहरा रही है। जगन्नाथ जैन महाविद्यालय झुमरीतिलैया में आयोजित एनसीसी कैडेटों के प्रशिक्षण में सीडी बालिका उच्च विद्यालय झुमरीतिलैया की शिक्षिका रीना सिंह व मरकच्चो की एएनओ अर्पणा सहाय भी शामिल हुई हैं। मालूम हो कि सीडी बालिका उच्च विद्यालय की शिक्षिका रीना सिंह ऑफिसर ट्रेनिग अकादमी में तीन माह के कठिन प्रशिक्षण के बाद थर्ड ऑफिसर का पद प्राप्त की है। 22 जुलाई से 19 अक्टूबर तक इस प्रशिक्षण में देशभर के 17 डायरेक्टरेट से 143 महिला प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया था। उन्होंने बताया कि एनसीसी ऑफिसर बनकर काफी अच्छा लग रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में अनुशासन, टाइम मैनेजमेंट, पीटी, खेल के साथ आर्मी की प्रशिक्षण प्रदान की गई। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद स्कूल की छात्राओं को प्रशिक्षण देंगी। वहीं मरकच्चो की अर्पण सहाय ने कहा कि एनसीसी प्रशिक्षण प्राप्त कर एक अलग अनुभूति हुई। वर्दी पहनने एवं स्टार लगने के बाद जिम्मेवारी निभाने का जज्बा पैदा हो गया है। उन्होंने कहा कि कठिन परिस्थितियों का सामना करने का हौसला भी आ गया है। वर्दी के साथ शपथ ग्रहण किया है कि विद्यालय के बच्चों व अपने यूनिट के लिए समर्पित रहूंगी।

chat bot
आपका साथी