रोड पर अनावाश्यक घुमने वालों पर करें कार्रवाई: डीसी

संवाद सहयोगी कोडरमा राज्य में तेजी से पांव पसार रहे कोविड को लेकर प्रशासन की परेशान

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 08:24 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 08:24 PM (IST)
रोड पर अनावाश्यक घुमने वालों पर करें कार्रवाई: डीसी
रोड पर अनावाश्यक घुमने वालों पर करें कार्रवाई: डीसी

संवाद सहयोगी, कोडरमा: राज्य में तेजी से पांव पसार रहे कोविड को लेकर प्रशासन की परेशानी बढ़ी हुई है। ऐसे में लोगों की सुरक्षा को लेकर सतर्क करते हुए कोविड नियमों के अनुपालन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मंगलवार को डीसी रमेश घोलप ने अधिकारियों के साथ बैठक कर सरकार के दिशा-निर्देशों का सख्ती से अनुपालन करवाने का निर्देश दिया। वहीं शादी-विवाह के समय मैरिज हॉल, धार्मिक स्थलों में कोविड नियमों का अनुपालन कराने के लिए अधिकारियों को गश्ती तेज करने को कहा है। डीसी ने कहा कि सभी प्रकार के जुलूस, रैली, धार्मिक व त्योहार के जुलूस सहित निकाले जाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध हैं। त्योहारों के मौके पर एक स्थान पर भीड़-भाड़ एकत्रित न हो, यह सुनिश्चित करें। आदेश के अवहेलना पर अधिकारी जिम्मेवार होंगे। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक डॉ एहेतशाम वकारिब, अपर समाहर्ता अनिल तिर्की, अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अशोक कुमार, सिविल सर्जन डॉ एबी प्रसाद, मलेरिया पदाधिकारी डॉ मनोज, फ्लू कॉनर के नोडल पदाधिकारी डॉ शरद, सभी थाना प्रभारी मौजूद थे। ::::::::::::सार्वजनिक स्थल पर 5 से अधिक लोगों के जमा पर होगी कार्रवाई::::::::::::::

सार्वजनिक स्थलों पर 5 से अधिक लोगों के एक साथ जमा होने पर भी प्रतिबंध है। इसके अतिरिक्त सभी खेलकूद कार्यक्रम पर रोक रहेगी। होटलों में बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत किया गया है। डीसी ने अधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए जांच करने का निर्देश दिया। अगर कोई संस्थान कोविड नियमों का अनुपालन करते हुए नहीं पाया जाता है तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई करते प्राथमिकी दर्ज करने व संस्थान को सील करने का निर्देश दिया गया है। इमरजेंसी सुविधाओं को छोड़कर सभी प्रकार के दुकान रात्रि 8 बजे तक खुले रहेंगे। अकारण घुमने वालों के विरूद्ध् कार्रवाई करने को कहा गया है। :::::::::::बाहरी राज्यों से आने वालों का करें कोविड जांच:::::::::::::

डीसी ने बाहरी व अन्य राज्यों से आने वाले सभी लोगों का कोविड जांच करवाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के माध्यम से समन्वय स्थापित करते हुए या भी पता करें कि कोई भी व्यक्ति बिना जांच कराए अपने घर में प्रवेश न करें। उन्होंने खूद व अपने परिवार की सुरक्षा के लिए लोगों को जांच करवाने की अपील की है। साथ ही कंटेनमेंट जोन के बाहर लोग ना निकलें यह भी सुनिश्चित करने को कहा है। ::::::::::::संपर्क में आनेवाले कराएं जांच::::::::::

डीसी ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वालों को चिह्नित कर जांच करवाने को कहा है। साथ ही वैसे इलाके जहां संक्रमित पाये जा रहे हैं, उक्त स्थानों का समय-समय पर सैनिटाइज कराने एवं अधिक से अधिक लोगों का सैंपल कलेक्शन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति संक्रमित हो जाता है तो ऑक्सीजन लेवल समय-समय पर जांच करवायें।

chat bot
आपका साथी