आरएसएस ने उठाया जल व पर्यावरण संरक्षण का बीड़ा, 15 दिन करेंगे श्रमदान

संवाद सहयोगी झुमरीतिलैया (कोडरमा) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ विक्रम संवत 2078 की शुरुआत मं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 08:47 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 08:47 PM (IST)
आरएसएस ने उठाया जल व पर्यावरण संरक्षण का बीड़ा, 15 दिन करेंगे श्रमदान
आरएसएस ने उठाया जल व पर्यावरण संरक्षण का बीड़ा, 15 दिन करेंगे श्रमदान

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा): राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ विक्रम संवत 2078 की शुरुआत मंगलवार को लोक मान्यता के अनुसार भीषण गर्मी में जल संकट से निजात दिलाने पर्यावरण के संरक्षण एवं भूमि सुपोषण के लिए श्रमदान की शुरुआत झुमरीतिलैया के इंदरवा छठ तालाब की साफ सफाई की। वहीं स्वयं सेवकों के साथ-साथ स्थानीय ग्रामीणों ने संकल्प लिया कि जल संचयन के साथ साथ जलाशयों में गंदगी, प्लास्टिक आदि नही फेंकेंगे। आरएसएस के जिला कार्यवाह दिलीप सिंह ने बताया कि यह श्रमदान 15 दिनों तक शहरी इलाकों के साथ-साथ सभी प्रखंडों, अनुमंडल और जिले के विभिन्न मुख्य तालाबों को सफाई कर पौधारोपण किया जाएगा। इस कार्यक्रम में सिद्धि प्रकाश, अधिवक्ता अभिषेक कुमार सिंह, विजय वर्णवाल, सुशील कुमार के अलावा ग्रामीण शामिल थे। ::::::::: मनाया गया नववर्ष प्रतिपदा उत्सव :::::::::::::

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने मंगलवार को झुमरी तिलैया के अड्डीबांग्ला रोड स्थित दुर्गा मण्डप में जयभावनी तरुण व्यावसायिक शाखा के तत्वावधान में कोविड -19 के नियमों का पालन करते हुए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम आद्य सरसंघचालक को प्रणाम किया गया। इसके बाद बौद्धिक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सामाजिक समरसता के प्रांत टोली सदस्य सुरेश प्रसाद ने कहा कि आज के दिन विक्रम संवत 2078 शुरू हुआ है। आज ही के दिन भगवान राम का राज्याभिषेक के साथ राजा विक्रमादित्य के नाम पर विक्रम संवत शुरू हुआ। उन्होंने ये भी कहा कि केशव राव बलिराम हेडगवार जी का भी जन्म आज ही के दिन हुआ था। हमारी सतत निरन्तर सनातन उन्नत एवं उज्ज्वल हिन्दू धर्म और सभ्यता का प्रतिक भी हैं। उन्होंने नववर्ष की शुभकामनाएं भी दी। इस अवसर पर सामूहिक गीत अशोक चौरसिया, व्यकिगत गीत राजेन्द्र मिस्टकार, अमृत वचन अशोक दयाल ने प्रस्तुत किया। इस अवसर पर शाखा कार्यवाह महेश नारायण मेहता, रितेश माधव, अनिल सिंह, प्रभाकर भगत, चंदन पासवान, मुन्ना भदानी, मनोज साव, प्रिस राणा, संतोष पंडित, जगदीप दास, श्रवण गुप्ता, विजय राणा आदि उपस्थित थे। :::::::::: धूमधाम से मनाया गया नववर्ष प्रतिपदा ::::::::::::

मरकच्चो: चैत्र शुक्ल प्रतिपदा नव वर्ष विक्रम संवत 2078 के उपलक्ष में मंगलवार की संध्या मरकच्चो दुर्गा मंडप परिसर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कार्यकर्ताओं एवं ग्रामीणों के द्वारा नववर्ष प्रतिपदा धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने उगते सूरज की लालिमा के समान रंग के ध्वज को लहराया तथा सूर्य नमस्कार, योग व्यायाम, समेत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया। इस मौके पर उपस्थित हजारीबाग विभाग सह संघ चालक सुरेंद्र प्रताप सिंह ने विक्रम संवत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज की पीढ़ी अपनी गौरव एवं भारतीय संस्कृति को भूलती जा रही है ।उन्होंने कहा कि विक्रमादित्य के नाम पर विक्रम संवत की शुरुआत हुई और उसी दिन ब्रह्मा जी द्वारा सृष्टि की रचना भी की गई थी। प्रभु श्री राम जी का राज्याभिषेक, युधिष्ठिर का राजतिलक आज के ही दिन हुआ था। इस अवसर पर हरिनंदन वर्णवाल, मनीष वर्णवाल, नकुल यादव, पवन वर्णवाल ,संजय वर्णवाल, संतोष पासवान ,सुरेश राणा ,आचार्य अधीन पांडे, दिगंबर सिंह ,सतीश सिंह ,सुभाष पंडित, मनोज पंडित, समेत कई ग्रामीण उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी