ध्वजाधारी धाम में राजकीय महोत्सव आयोजन का प्रस्ताव

संवाद सहयोगी कोडरमा जिले में पर्यटन क्षेत्रों का विकास का रास्ता साफ हो रहा है। कमोवे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 07:16 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 07:16 PM (IST)
ध्वजाधारी धाम में राजकीय महोत्सव आयोजन का प्रस्ताव
ध्वजाधारी धाम में राजकीय महोत्सव आयोजन का प्रस्ताव

संवाद सहयोगी, कोडरमा : जिले में पर्यटन क्षेत्रों का विकास का रास्ता साफ हो रहा है। कमोवेश हर क्षेत्र में योजनाएं चलाई जा रही है। वन भू-भाग में स्थित पर्यटन क्षेत्रों में कच्चे संरचना से सुविधा बहाल की जाएगी। इधर, ध्वजाधारी महोत्सव को राजकीय महोत्सव घोषित करने के लिए जिला स्तर से प्रस्ताव भेजा जा रहा है। डीसी आदित्य रंजन की अध्यक्षता में पर्यटन संव‌र्द्धन समिति की बैठक में ऐसे कई निर्णय लिए गए। बैठक में मुख्य रूप से कोडरमा विधायक डा. नीरा यादव भी मौजूद थीं। राज्य पर्यटन विभाग से ध्वजाधारी महोत्सव के लिए 10 लाख रुपये भी प्राप्त है। ऐसे में महोत्सव ऐतिहासिक हो इसके लिए राजकीय महोत्सव घोषित करने का प्रस्ताव विभाग को भेजने का निर्णय लिया गया। वहीं झुमरी तिलैया से कोडरमा के बीच राष्ट्रीय उच्च पथ पर पार्क निर्माण की जाएगी। इसके लिए स्थल चयन को लेकर अंचल अधिकारी कोडरमा को निर्देश दिया गया। उपायुक्त श्री रंजन ने कहा कि बांस, लकड़ी, मिट्टी आदि से घेराव कर बच्चों के लिए झूला आदि लगाया जाएगा। तिलैया डैम का सौंदर्यकरण को लेकर भी कई निर्णय लिये गये। यहां डेढ़ करोड़ की लागत से दो वाचर टावर, रेंलिग के साथ सीढ़ी, बैठने के लिए बेंच आदि का निर्माण किया जाएगा। वहीं तिलैया डैम में वाटर स्पोर्टस अंतर्गत एडवेंचर प्रोग्राम आयोजित करने का निर्णय समिति के द्वारा लिया गया। बैठक में जिला परिषद प्रधान शालिनी गुप्ता, वन प्रमंडल पदाधिकारी सूरज कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त लोकेश मिश्रा, अपर समाहर्ता अनिल तिर्की, नगर पंचायत अध्यक्ष राज कुमार मेहता, जिला पर्यटन पदाधिकारी प्रवीण कुमार, नगर प्रशासक कोडरमा जितेन्द्र कुमार जैसल, नगर प्रशासक झुमरी तिलैया विनित कुमार, सदस्य डा. विरेंद्र कुमार, अरूण सूद व अन्य मौजूद थे।

पेट्रो व वृंदाहा में बनेगा तोरणद्वार, बढ़ेगी सुविधाएं

पेट्रो और वृंदाहा जल प्रपात जैसे पर्यटक स्थलों में बांस व मिट्टी से तोरण द्वार, शौचालय, कमरा या चबूतरा आदि का निर्माण करने को लेकर जिला पर्यटन पदाधिकारी को प्लान तैयार करने का निर्देश दिया गया। वृंदाहा जल प्रपात के नजदीक होल में बोल्डर भरवाने, शौचालय एवं पार्किंग निर्माण को लेकर कच्चा कार्य करने की बात कही गयी। साथ ही शिवसागर तालाब, जयनगर प्रखंड के खरियोडीह, चंचाल धाम, झरना कुंड, पारहो पंचायत अंतर्गत माकोमारो घाम में चहारदीवारी मरम्मति, बेंच, शौचालय निर्माण का निर्णय लिया गया। कोडरमा स्थित समाहरणालय परिसर में लाइट अधिष्ठापन, पार्क निर्माण एवं आई लव कोडरमा से संबंधित फ्लैक्स लगवाने का निर्देश नगर प्रशासक को दिया गया।

पंचखेरो डैम के समीप पार्क व चंदवारा में एग्रो पार्क का निर्णय

समिति ने पंचखेरो डैम मरकच्चो के समीप पार्क निर्माण का निर्णय लिया है। इसके लिए विभाग को प्रस्ताव भेजने व स्थल चिन्हित करने का निर्णय लिया गया। चंदवारा अंचल अंतर्गत राष्ट्रीय उच्च पथ के समीप एग्रो पार्क व रिसोर्ट निर्माण को लेकर भूमि चयनित करने का निर्देश दिया गया। साथ ही जल्द ही प्राक्कलन तैयार कर विभाग को प्रस्ताव भेजा जाएगा। उपायुक्त ने जिला की सीमा पर पर्यटन स्थल से संबंधित फोटोग्राफ लगाने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी