सीडीपीओ आंगनबाड़ी केंद्र के भवन के लिए करें स्थल चयन

संवाद सहयोगी कोडरमा अब आंगनबाड़ी केंद्रों का किराये के घरों में संचालन नहीं किया जाए

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 07:45 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 07:45 PM (IST)
सीडीपीओ आंगनबाड़ी केंद्र के भवन के लिए करें स्थल चयन
सीडीपीओ आंगनबाड़ी केंद्र के भवन के लिए करें स्थल चयन

संवाद सहयोगी, कोडरमा: अब आंगनबाड़ी केंद्रों का किराये के घरों में संचालन नहीं किया जाएगा। उपायुक्त आदित्य रंजन ने ऐसे भवनों की सूची मांगी है, जो वर्षों से किराये के मकान में चल रहे हैं। ऐसे केंद्रों के लिए भवन का निर्माण किया जाएगा। डीसी ने ऐसे सभी केंद्रों का निरीक्षण कर भूमि का चयन करने का निर्देश दिया है।

समाहरणालय सभागार में डीसी ने समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए किराये के मकानों में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों की विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। सभी सीडीपीओ को भवन के लिए स्थल निरीक्षण करने को कहा गया। उन स्थलों पर आंगनबाड़ी भवन जल्द से जल्द बनाने जाएंगे। सेविका, सहायिका नियुक्ति को लेकर कहा कि कोई भी आंगनबाड़ी केंद्र सेविका-सहायिका से वंचित न रहे, इसके लिए नियुक्ति प्रक्रिया ससमय पूरा करने को कहा गया। उपायुक्त ने सभी दिव्यांग छात्रों को छात्रवृत्ति योजना से आच्छादित करने का निर्देश दिया। इसके लिए परियोजनावार दिव्यांग बच्चों की सूची उपलब्ध कराने को कहा। इस मौके पर उप विकास आयुक्त लोकेश मिश्रा, अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आरती कुमारी, सभी सीडीपीओ व पर्यवेक्षिका मौजूद थे।

योग्य लाभुक को दें योजना का लाभ

उपायुक्त ने मुख्यमंत्री सुकन्या योजना से संबंधित आवेदनों का आनलाइन इंट्री करने का निर्देश जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को दिया। साथ ही मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मातृत्व योजना का लाभ योग्य लाभुकों को देने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने कुपोषण उपचार केंद्र में इलाजरत कुपोषित बच्चों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सेविका, सहायिका के माध्यम से कुपोषित बच्चे का सर्वे कराते हुए उन बच्चों का बेहतर इलाज के दिशा में कदम उठाएं।

chat bot
आपका साथी