शैक्षणिक संस्थानों व सरकारी दफ्तरों गूंजा संविधान का प्रस्तावना

संवाद सहयोगी कोडरमा संविधान दिवस के मौके पर शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में डीडी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 07:05 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 07:05 PM (IST)
शैक्षणिक संस्थानों व सरकारी दफ्तरों गूंजा संविधान का प्रस्तावना
शैक्षणिक संस्थानों व सरकारी दफ्तरों गूंजा संविधान का प्रस्तावना

संवाद सहयोगी, कोडरमा : संविधान दिवस के मौके पर शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में डीडीसी लोकेश मिश्रा द्वारा संविधान की प्रस्तावना पढ़ी गई। मौके पर उन्होंने संविधान के प्रति अपनी निष्ठा, दायित्व का निर्वहन करने को कहा। उन्होंने भारतीय संविधान की विशेषताओं के बारे में बताया। मौके पर एसी अनिल तिर्की, एसडीओ मनीष कुमार, डीटीओ भागीरथ प्रसाद, गोपनीय प्रभारी जयपाल सोय, खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी सुवीर रंजन समेत अन्य पदाधिकारी व कर्मी मौजूद थे। वहीं अनुमंडल कार्यालय परिसर में एसडीओ मनीष कुमार के नेतृत्व में संविधान के प्रस्तावना में निहित प्रावधानों को आत्मार्पित करने का संकल्प लिया गया। अनुमंडल कार्यालय परिसर के अतिरिक्त संविधान का प्रस्तावना नगर पंचायत कोडरमा, सभी प्रखंड-सह-अंचल स्तरीय कार्यालय आदि में पढ़ा गया। मौके पर सभी कार्यालयों के प्रधान व कर्मचारी शामिल हुए।

::::स्कूली बच्चों ने संविधान की रक्षा का लिया संकल्प::::

कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन की ओर से संविधान दिवस के अवसर पर जिले के सभी सरकारी विद्यालयों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों के अलावे 200 से अधिक बाल मित्र ग्रामों विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया और बच्चों को संविधान के प्रस्तावना की शपथ दिलाई गई। फाउंडेशन के वरिष्ठ निदेशक ओमप्रकाश ने कस्तूरबा बालिका विद्यालय जयनगर में छात्राओं को भारतीय संविधान में उल्लिखित अधिकारों, कर्तव्यों और उनकी मुख्य विशेषताओं से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन देश के 20 राज्यों के 410 से अधिक जिलों में सरकार और प्रशासन के साथ मिलकर बच्चों के साथ संविधान दिवस मना रहा है। मौके पर फाउंडेशन के जिला समन्वयक अरविद कुमार, सहायक परियोजना पदाधिकारी मनोज, चंदन, शशिकांत, उमाशंकर समेत अन्य कार्यकर्ता एवं शिक्षक- शिक्षिकाएं उपस्थित थे।

::::आरपीवाई बीएड कॉलेज में कार्यक्रम आयोजित:::

रमेश प्रसाद यादव शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय की एनएसएस इकाई के द्वारा शुक्रवार को महाविद्यालय के सभागार में संविधान दिवस मनाया गया। इस दौरान महाविद्यालय के चार सदनों गांधी, विवेकानंद, टैगोर व विनोबा हाउस के चुने हुए प्रशिक्षुओं के बीच क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. लक्ष्मी सरकार सहित सहायक प्राध्यापकों द्वारा द्वीप प्रज्वलित व पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रशिक्षु शाहिस्ता परवीन व आकाश गुप्ता ने किया। ::::मरकच्चो में संविधान दिवस मना::::

मरकच्चो: भारतीय संविधान दिवस के अवसर पर शुक्रवार को मरकच्चो प्रखंड के विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों में संविधान दिवस मनाया गया। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों में सेविकाओं के द्वारा संविधान के प्रस्तावना की शपथ ली गई। मौके पर आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका मुन्नी देवी, ज्योति अग्रवाल, सरिता ठाकुर, सरिता वर्णवाल, क्रांति देवी समेत कई सेविका व सहायिका उपस्थित थीं।

chat bot
आपका साथी